S M L

1 लाख गायों के लिए 1,000 गौशालाएं बनवा रही है कमलनाथ सरकार

सरकार अपनी इस परियोजना में पहले फेज में 1 लाख गायों के लिए 1 हजार गौशाला बनाने की दिशा में काम कर रही है

Updated On: Jan 30, 2019 09:17 AM IST

FP Staff

0
1 लाख गायों के लिए 1,000 गौशालाएं बनवा रही है कमलनाथ सरकार

मध्य प्रदेश के चुनावों के पहले कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र में राज्य में सत्ता में आने के बाद बड़े स्तर पर गौशाला बनाने की बात की थी. अब सरकार की ओर से बताया गया है कि उसका लक्ष्य इस प्रोजेक्ट के पहले फेज में पूरे राज्य में 1 लाख गायों के लिए 1 हजार गौशाला बनाने का है.

एएनआई के मुताबिक, सरकार अपनी इस परियोजना में पहले फेज में 1 लाख गायों के लिए 1 हजार गौशाला बनाने की दिशा में काम कर रही है.

एजेंसी से बातचीत में मुख्यमंत्री कमलनाथ के ऑफिसर ऑन स्पेशल ड्यूटी भूपेंद्र गुप्ता ने बताया कि 'पहले फेज का टारगेट पूरा करने के लिए छह महीने का वक्त रखा गया है. मई महीने तक ये एक हजार गौशालाएं लगभग तैयार हो जाएंगी.'

इन गौशालाओं को बनाने की लागत के सवाल पर उन्होंने कहा कि ये राज्य में अपनी तरह की पहली योजना है और इसकी पूरी लागत 450 करोड़ रुपए के करीब है.

उन्होंने कहा कि राज्य में इसके पहले कोई सरकार गौशाला नहीं थी. ये अपनी तरह की पहली योजना होगी. पहले फेज में एक हजार गौशालाएं बनाने का काम पहले ही शुरू हो चुका है.

भूपेंद्र गुप्ता ने बताया कि राज्य में ऐसी छह लाख गाएं हैं, जिन्हें संरक्षण की जरूरत है. इसलिए सरकार अपने इस योजना के अगले चरणों पर भी काम कर रही है. उन्होने बताया कि पहले चरण में ही 614 निजी गौशालाओं की क्षमता को 60,000 गायों के लिए बढ़ाया जाएगा. उन्होंने ये भी बताया कि वर्तमान में प्रति गाय खर्च 4.50 रुपए है, जिसे 20 रुपए तक बढ़ाने का प्रस्ताव रखा गया है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi