S M L

मध्य प्रदेश किसान आंदोलन: 24 घंटों में 3 किसानों ने की खुदकुशी

मध्य प्रदेश में पिछले 24 घंटों में तीन किसान खुदकुशी कर चुके हैं.

Updated On: Jun 13, 2017 07:36 PM IST

FP Staff

0
मध्य प्रदेश किसान आंदोलन: 24 घंटों में 3 किसानों ने की खुदकुशी

मध्य प्रदेश में जहां एक तरफ किसानों का आंदोलन जारी है. वहीं दूसरी ओर किसानों की खुदकुशी के मामले भी थमने का नाम नहीं ले रहे हैं. मिली जानकारी के अनुसार, मध्य प्रदेश में पिछले 24 घंटों में तीन किसान खुदकुशी कर चुके हैं.

खुदकुशी करने वाले किसानों में सीहोर जिले का रहने वाला दुलचंद, होशंगाबाद का माखन लाल और एक किसान विदिशा का रहने वाला था. बताया जा रहा है कि दुलचंद पर पर छह लाख रुपए का कर्जा था. बैंक का कर्ज न चुका पाने के कारण उसने पेस्टीसाइड पीकर अपनी जान दे दी.

वहीं 68 वर्षीय माखन लाल ने पेड़ पर फांसी लगाकर अपनी जान दे दी. जबकि विदिशा में एक किसान ने जहर खाकर अपनी जान दे दी.

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान 14 जून को मंदसौर का दौरा करेंगे. अपना उपवास तोड़ने के साथ ही मुख्यमंत्री ने प्रदेश में किसानों के हित में कई घोषणाएं की. उन्होंने कहा कि प्रदेश में समर्थन मूल्य से नीचे कृषि उत्पाद खरीदना अब अपराध होगा.

इसके अलावा उन्होंने किसानों और उपभोक्ताओं के बीच बिचौलियों को कम से कम करने के उद्देश्य से प्रदेश की सभी नगर पालिकाओं और नगर निगम में 'किसान बाजार' स्थापित करने की घोषणा की.

सीएम चौहान ने प्रदेश ने किसानों से दूध खरीदने के लिए अमूल खरीद प्रणाली लागू करने की बात भी कही. उन्होंने कहा कि प्रदेश में कृषि भूमि के बेहतर उपयोग करने के लिये 'स्टेट लैंड यूज एडवाइजरी सर्विस' बनाई जाएगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi