विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

व्यापमं घोटाला: CBI ने सीएम शिवराज को दी क्लीनचिट

सीबीआई ने अपनी जांच में मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह के हार्ड डिस्क से छेड़छाड़ के आरोपों को भी खारिज कर दिया है

FP Staff Updated On: Oct 31, 2017 10:13 PM IST

0
व्यापमं घोटाला: CBI ने सीएम शिवराज को दी क्लीनचिट

मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान को मंगलवार को एक बड़ी राहत मिली. मध्य प्रदेश का बहुचर्चित व्यापमं घोटाला पिछले कई सालों से शिवराज सिंह चौहान के लिए गले की फांस बना हुआ है.

व्यापमं घोटाले में मंगलवार को सीबीआई ने सुप्रीम कोर्ट में शिवराज सिंह चौहान को क्लीनचिट दे दी है. सीबीआई ने अपनी जांच में मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह के हार्ड डिस्क से छेड़छाड़ के आरोपों को भी खारिज कर दिया है.

सीबीआई ने मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट में व्यापमं मामले में चार्जशीट पेश की, जिसमें 490 लोगों को आरोपी बनाया गया है. साथ ही सीबीआई ने अपनी जांच रिपोर्ट में कहा है कि जांच एजेंसियों द्वारा जब्त की गई हार्ड डिस्क के साथ किसी तरह की कोई छेड़छाड़ नहीं हुई है. सीबीआई ने हार्ड डिस्क की फोरेंसिक जांच भी कराई थी.

व्यापमं से जुड़ी मौतों में भी किया था साजिश से इनकार

हाल ही में सीबीआई ने व्यापमं से जुड़े मौतों की जांच के बाद इन मौतों में किसी साजिश के होने से इनकार किया था. सीबीआई ने अपनी जांच में पाया था कि व्यापमं घोटाले से जुड़ी मौतों पर विवाद मध्य प्रदेश पुलिस द्वारा दाखिले और भर्ती घोटाले से जुड़े मामलों में अपनी प्राथमिकी में मृत व्यक्तियों के नाम बतौर आरोपी शामिल करने से पैदा हुआ था.

मध्य प्रदेश में दाखिले और भर्ती घोटाले में शामिल संदिग्धों को बचाने की कथित साजिश की जांच सीबीआई को सौंपी गई थी. जांच एजेंसी को 24 लोगों की मौत की जांच करने के लिए कहा गया था.

जांच में पाया गया कि 24 मौतों में से 16 लोगों की मौत व्यापमं घोटाले में राज्य पुलिस द्वारा आरोपी बनाए जाने से काफी पहले ही हो चुकी थी.

सीबीआई ने मौतों के पीछे किसी तरह की साजिश से इनकार किया है. सीबीआई ने कहा कि बाकी लोगों की मौत प्राकृतिक कारणों से हुई.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi