S M L

पीएम मोदी निकालेंगे लकी ग्राहक और डिजी धन विजेताओं के ड्रॉ

योजना का फायदा केवल रुपे कार्डों, यूएसएसडी, यूपीआई और एईपीएस के जरिए लेन-देन करने वाले ही उठा सकते हैं.

Updated On: Dec 29, 2016 04:15 PM IST

FP Staff

0
पीएम मोदी निकालेंगे लकी ग्राहक और डिजी धन विजेताओं के ड्रॉ

भारत सरकार डिजिटल भुगतान के तरीकों को बढ़ावा देने पर विशेष जोर दे रही है. इस पहल को आगे बढ़ाने के के लिए ‘लकी ग्राहक योजना’ और ‘डिजि-धन व्‍यापार योजना’ शुरू की गई है.

इस योजना के पहले विजेताओं की घोषणा खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे. शुक्रवार को दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में एक कार्यक्रम में पीएम लकी ग्राहक और डिजी धन का ड्रा निकालेंगे.

यह भी पढ़ें: लकी ग्राहक योजना और डिजि-धन व्यापार योजना रविवार से शुरू

लकी ग्राहक योजना के विजेताओं का चयन रोजाना और हर हफ्ते किया जाएगा. जबकि डिजि-धन व्‍यापार योजना में हर हफ्ते विजेताओं की घोषणा की जाएगी. यह योजना 14 अप्रैल, 2017 तक ऐसे ही जारी रहेंगी. इसके बाद एक मेगा ड्रा निकाला जाएगा.

Awareness campaign for cashless transactions

इन योजनाओं के लिए ड्रॉ देश भर के 100 विभिन्‍न शहरों में एक समारोह में निकाले जाएंगे और इसके साथ ही एक डिजिटल भुगतान अंगीकार मेला अर्थात डिजिधन मेला भी आयोजित किया जाएगा. इस मेले में डिजिटल भुगतान अपनाने के लिए स्‍थानीय लोगों को प्रोत्‍साहित करने के लिए बैंकों और इससे जुड़े दूसरे संस्थानों के बूथ और हेल्प सेंटर लगाए जाएंगे.

इन सेंटर्स पर लोग जाकर ऐप डाउनलोड कर इसके इस्तेमाल करने के तरीके सीख सकते हैं.

यह भी पढ़ें: यूपी चुनाव: पुराने सिपहसलार पर भरोसा है मुलायम को

ये योजनाएं भारतीय राष्‍ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) लागू कर रहा है. इस योजना का फायदा केवल रुपे कार्डों, यूएसएसडी, यूपीआई और एईपीएस के जरिए लेन-देन करने वाले ही उठा सकते हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi