S M L

बरेली, कानपुर और आगरा एयरपोर्ट का नाम बदलने की तैयारी

आगरा एयरपोर्ट का नाम दीनदयाल उपाध्याय और बरेली का नाम नाथ नगरी रखने का प्रस्ताव

Updated On: Aug 15, 2018 10:46 PM IST

Bhasha

0
बरेली, कानपुर और आगरा एयरपोर्ट का नाम बदलने की तैयारी

मुगलसराय रेलवे स्टेशन का नाम दीनदयाल उपाध्याय के नाम पर रखे जाने के बाद उत्तर प्रदेश सरकार ने केंद्र से बरेली, कानपुर और आगरा एयरपोर्ट का नाम भी बदलने का प्रस्ताव किया है.

एक आधिकारिक प्रवक्ता ने बुधवार को बताया कि राज्य नागरिक उड्डयन विभाग ने एक प्रस्ताव में बरेली एयरपोर्ट का नाम 'नाथ नगरी' के नाम पर करने को कहा है जो इस शहर का पुराना नाम बताया जाता है.

नाथ संप्रदाय से ताल्लुक रखने वाले सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर में भारतीय वायुसेना के एयरपोर्ट के सिविल टर्मिनल के नाम में बदलाव किया था. इसका नाम महायोगी गोरखनाथ के नाम पर रखा गया था जो नाथ पंथ के संस्थापक थे. मुख्यमंत्री नाथ संप्रदाय की आस्था के सबसे बड़े केंद्र गोरक्षनाथ पीठ के महंत भी हैं.

प्रदेश के नागरिक उड्डयन मंत्री नंद गोपाल नंदी ने कहा कि इन तीनों एयर पोर्ट का नाम बदले जाने की अर्से पुरानी प्रतीक्षा है. उन्होंने कहा कि हमने इन हवाई अड्डों के नाम बदलने के लिए केंद्र सरकार से आग्रह किया है. इस बारे में नागर उड्डयन मंत्रालय के अधिकारियों के साथ जल्द ही बैठक होने की संभावना है.

कानपुर के चकेरी एयर पोर्ट का नाम स्वतंत्रता संग्राम सेनानी गणेश शंकर विद्यार्थी के नाम पर रखे जाने का प्रस्ताव है. प्रस्ताव में कहा गया है कि कानपुर को पहले कान्हा पुर के नाम से जाना जाता था और सचेंडी राजा हिंदू सिंह ने इसकी स्थापना की थी. आगरा एयरपोर्ट का नाम दीनदयाल उपाध्याय के नाम पर रखने का प्रस्ताव किया गया है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi