S M L

LU: बीकॉम के पेपर में पूछा गया मोदी सरकार की योजनाओं पर सवाल

लखनऊ विश्वविद्यालय के बीकॉम फाइनल ईयर के छात्रों से मोदी सरकार की योजनाओं पर आधारित 7 अनिवार्य प्रश्न पूछे गए, जिस पर विवाद खड़ हो गया है

Updated On: Mar 20, 2018 05:07 PM IST

PTI

0
LU: बीकॉम के पेपर में पूछा गया मोदी सरकार की योजनाओं पर सवाल

लखनऊ विश्वविद्यालय का बीकॉम फाइनल ईयर का एक प्रश्नप्रत्र विवादों में आ गया है. इस पेपर में छात्रों से केंद्र की बीजेपी सरकार की योजनाओं से जुड़े तमाम सवाल पूछे गए थे.

अप्लाइड इकोनॉमिक्स (इंडियन इकोनॉमिक स्ट्रक्चर) विषय का परीक्षा 17 मार्च को था. इस पेपर में परीक्षार्थियों को पहले सवाल के जवाब में बीजेपी सरकार की योजनाओं के बारे में संक्षिप्त में लिखना था.

यह प्रश्नपत्र कुल 10 भाग में था. प्रत्येक भाग का प्रश्न 4 नंबर का था. जिसमें से 7 सवाल उन योजनाओं से जुड़े थे जिसे केंद्र की बीजेपी सरकार ने चालू किया है.

परीक्षार्थियों से प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, डिजिटल इंडिया, दीन दयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना, मृदा स्वास्थ्य कार्ड योजना, स्टार्ट अप इंडिया, बेची बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजना और प्रधानमंत्री जनधन योजना के बारे में संक्षिप्त में लिखने को कहा गया था.

Photo Source: News-18

Photo Source: News-18

विश्वविद्यालय में अप्लाइड इकोनॉमिक्स के प्रोफेसर वीके गोस्वामी ने कहा कि सारे प्रश्न विषय से ही संबंधित हैं और सिलेबस का हिस्सा हैं. हम मनरेगा और योजना आयोग भी पढ़ाते हैं. हम छात्रों का सरकार के योजनाओं के बारे में भी ज्ञानवर्धन करते हैं.

उन्होंने कहा कि हम इस बात पर ध्यान नहीं देते कि कौन सी योजना किस पार्टी ने शुरू की है. इसका उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा कि ग्लोबलाइजेशन पूर्व प्रधानमंत्री पीवी नरसिंहा राव के समय हुआ था. हम इसे भी छात्रों को पढ़ाते हैं.

उन्होंने कहा कि छात्रों को भारतीय अर्थशास्त्र को समझने के लिए विभिन्न योजनाओं के बारे में जानना पड़ता है. उन्होंने कहा कि जहां तक प्रश्नपत्र सेट करने की बात है, तो गहन जांच के बाद ही इसे अंतिम रूप दिया जाता है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi