S M L

25 कमरों वाले बंगले का महज 4212 रुपए किराया देते हैं मुलायम

सुप्रीम कोर्ट द्वारा सोमवार को यूपी सरकार के कानून को निरस्त करने के बाद पूर्व मुख्यमंत्रियों को सरकारी बंगले को खाली करना पड़ेगा.

FP Staff Updated On: May 08, 2018 10:16 PM IST

0
25 कमरों वाले बंगले का महज 4212 रुपए किराया देते हैं मुलायम

सुप्रीम कोर्ट द्वारा सोमवार को यूपी सरकार के कानून को निरस्त करने के बाद पूर्व मुख्यमंत्रियों को सरकारी बंगले को खाली करना पड़ेगा. दरअसल, सुप्रीम कोर्ट ने उत्तर प्रदेश मिनिस्टर्स सैलरिज, अलाउंस और अन्य सुविधा वाले कानून में संशोधन को असंवैधानिक करार दिया है. सुप्रीम कोर्ट ने आदेश में कहा कि एक बार मुख्यमंत्री अपने पद से हट जाता है तो वह एक आम नागरिक हो जाता है.

सुप्रीम कोर्ट के इस आदेश का असर यूपी के 6 पूर्व मुख्यमंत्रियों पर पड़ेगा. एनडी तिवारी, कल्याण सिंह, राजनाथ सिंह, मुलायम सिंह और मायावती. इन सभी में से सबसे बड़ा बंगला, सपा संरक्षक मुलायम सिंह को अलॉट किया गया है. राज्य संपत्ति विभाग के सूत्रों के मुताबिक मुलायम सिंह का बंगला 2,436 वर्गमीटर में फैला है और इसमें 25 कमरे हैं. 5 विक्रमादित्य मार्ग पर स्थित इस बंगले का बेसिक किराया भी महज 4, 212 रुपए है. बेसिक किराए में वाटर टैक्स और गृहकर को जोड़कर मासिक किराया वसूला जाता है. जबकि मौजूदा समय में लखनऊ में एक बीएचके फ्लैट का किराया 6 हजार से 7 हजार के बीच है.

मुलायम के ठीक बगल वाला बंगला, 4 विक्रमादित्य मार्ग उनके बेटे और समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव का है. यही नहीं इन दोनों बंगलों के बीच अंदर से ही आने-जाने का रास्ता भी है. महत्वपूर्ण बात यह भी है कि इसका किराया भी उतना ही है.

चार बार मुख्यमंत्री रह चुकी बसपा सुप्रीमो मायावती का सरकारी बंगला 13ए मॉल एवेन्यू है. इस बंगले का किराया भी 4,212 ही है. हालांकि कहा जा रहा है कि शायद मायावती को बंगला खाली न करना पड़े क्योंकि उनके निवास के आधे हिस्से में आंबेडकर और कांशीराम के स्मारक बने हुए हैं. इसके अलावा पूर्व मुख्यमंत्री और मौजूदा गृहमंत्री राजनाथ सिंह का बंगला मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सरकारी निवास 5 कालिदास मार्ग के बगल में ही है. राजस्थान के राज्यपाल कल्याण सिंह और एनडी तिवारी का बंगला भी मॉल एवेन्यू में ही है.

( न्यूज़ 18 से साभार )

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi