S M L

यूपी पुलिस पर क्यों चढ़ा सैक्रेड गेम्स बुखार?

फर्जी खबरों से निपटने के लिए यूपी पुलिस ने सैक्रेड गेम्स का स्टाइल अपना लिया है

FP Staff Updated On: Jul 23, 2018 06:59 PM IST

0
यूपी पुलिस पर क्यों चढ़ा सैक्रेड गेम्स बुखार?

अफवाहों के चलते देश भर में मॉब लिंचिंग की घटनाएं बढ़ती जा रही हैं. ऐसे में अब इन अफवाहों से निपटने के लिए यूपी पुलिस ने ट्विटर पर एक अभियान शुरू किया है. इस अभियान के तहत यूपी पुलिस फिल्मी डायलॉग के जरिए लोगों को फेक न्यूज के खिलाफ जागरूक करने में लगी हुई है.

दरअसल यूपी पुलिस ने सोमवार को फेक न्यूज के खिलाफ संदेश देने के लिए एक ट्वीट किया. इसके लिए उन्होंने सैक्रड गेम्स की तस्वीर का इस्तेमाल किया. इस तस्वीर में हैशटैग अनसैक्रड गेम्स लिखा गया है. साथ ही तस्वीर में लिखा है कि जब तक फेक न्यूज का ये खेल खत्म नहीं होगा... इसके बाद पोस्ट में लिखा है, 'अपुन इधरिच है.'

इससे पहले यूपी पुलिस ने एक और ट्वीट किया था जिसमें 3 महिला और 2 पुरुष हाथ में रिवॉल्वर ताने खड़े थे. साथ ही उस तस्वीर पर लिखा था कि 'जब कोई फर्जी खबर फैलाता है तो... इसी तस्वीर वाले ट्वीट के ऊपर कैप्शन दिया गया था, 'जस्ट किल इट', साथ ही हैशटैग फेक न्यूज़ भी लिखा हुआ है.

इस तरह के ट्वीट को लेकर यूपी पुलिस आजकल काफी चर्चा में बनी हुई है. डीजीपी मुख्यालय के जनसंपर्क अधिकारी राहुल श्रीवास्तव कहते हैं कि ट्वीट पर दिए गए कैप्शन 'जस्ट किल इट' को जिस तरह से समझा जा रहा है, वैसा कुछ नहीं है, जस्ट किल इट के साथ फेक न्यूज भी लिखा हुआ है, जिसका मतलब है कि फर्जी खबर को किल करो!'

फेक न्यूज के खिलाफ यूपी पुलिस काफी ज्यादा सक्रिय दिखाई दे रही है. इस अभियान के अलावा यूपी पुलिस ने अफवाहों से निपटने के लिए डिजिटल आर्मी बनाने का फैसला भी लिया. यह डिजिटल आर्मी यूपी के हर थाने में 250 लोगों का एक वाट्सग्रुप होगी जो वायरल होती हर मैसेज की जानकारी पुलिस को देगी. और इस तरह पुलिस प्रदेश में फैलती अफवाहों पर नजर बनाए रखेगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi