S M L

लखनऊ: हज हाउस से उतरा भंगवा रंग, सरकार ने बताई ये वजह

विवाद बढ़ने पर लखनऊ हज हाउस की फिर रंगाई-पुताई की गई है. इस बार उसको पीले और सफेद रंग से रंगवाया गया है

Updated On: Jan 07, 2018 11:15 AM IST

FP Staff

0
लखनऊ: हज हाउस से उतरा भंगवा रंग, सरकार ने बताई ये वजह

लखनऊ में हज हाउस की बाहरी दीवारों के भगवा रंग में रंगे जाने को लेकर विवाद बढ़ने पर उसकी फिर से रंगाई-पुताई कर दी गई है.

इस मामले में बैकफुट पर आई यूपी सरकार ने शनिवार को निर्देश जारी किया था. हज हाउस की दीवारों को पहले जैसा पीले और सफेद रंग से रंगवाया गया है.

सरकार ने कहा कि हज हाउस की बाहरी दीवारों को रंगने का निर्देश दिया गया था. लेकिन जांच में बाउंड्री वॉल का रंग गाढ़ा मिला है, जो जारी निर्देशों के विपरीत था. अब हज समिति की बाउंड्री वॉल का रंग बदलवाया गया है. इस मामले में पुताई करवाने वाले ठेकेदार के खिलाफ कार्रवाई का आदेश दिया गया है.

प्रमुख सचिव अल्पसंख्यक और हज मोनिका गर्ग ने कहा कि मामले में स्पष्टीकरण जारी किया गया है. राज्य हज समिति के आदेश पर रंगाई-पुताई हुई थी.

मोनिका गर्ग ने कहा, पुताई करने वाले ठेकेदार ने आदेशित रंग से अलग गाढ़ा रंग इस्तेमाल किया था. हम इसमें जरूरी बदलाव कर रहे हैं. साथ ही ठेकेदार के खिलाफ लापरवाही बरतने के लिए कार्रवाई की जाएगी.

बीते शुक्रवार को हज हाउस की हरे-सफेद रंग की बाहरी दीवार को बदलकर भगवा रंग दिया गया था. इसका कई मुस्लिम संगठनों और राजनीतिक पार्टियों ने कड़ा विरोध किया था.

योगी आदित्यनाथ के राज्य के मुख्यमंत्री बनने के बाद सरकार केसरिया रंग को तवज्जो दे रही है. इसी क्रम में सचिवालय भवन को भी भगवा रंगों में रंग दिया गया है. इसके अलावा सरकारी पोस्टरों में भी भगवा रंगों का खूब प्रयोग किया जा रहा है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi