S M L

कांवड़ यात्रा और बकरीद त्योहार को लेकर सतर्क रहें अफसर: योगी आदित्यनाथ

सीएम योगी आदित्यनाथ ने निर्देश दिए कि डीएम और अन्य सम्बन्धित अधिकारी बाल संरक्षण गृह, महिला संरक्षण गृह आदि का नियमानुसार निरंतर निरीक्षण करें

Updated On: Aug 19, 2018 09:47 PM IST

FP Staff

0
कांवड़ यात्रा और बकरीद त्योहार को लेकर सतर्क रहें अफसर: योगी आदित्यनाथ

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ईद-उल-अजहा (बकरीद) और कानून-व्यवस्था के सम्बन्ध में पुलिस व प्रशासन के अधिकारियों को सतर्क रहने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने कहा कि सुरक्षा के पर्याप्त प्रबंध सुनिश्चित कर लिए जाएं. उन्होंने हर स्तर पर त्योहार को शांतिपूर्वक सम्पन्न कराने, सुरक्षा प्रबंध चाक-चैबंद रखने तथा असामाजिक तत्वों पर कड़ी निगाह रखने के भी निर्देश दिए हैं. सीएम ने कहा कि परम्परा के विपरीत किसी भी कार्य को किए जाने की मंजूरी न दी जाए.

मुख्यमंत्री ने अपने सरकारी आवास पर ईद-उल-अज़हा त्योहार के सम्बंध में वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से अधिकारियों को ये निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि वर्तमान में श्रावण मास चल रहा है, जिसमें कांवड़ियों द्वारा कांवड़ यात्रा की जा रही है. ईद-उल-अज़हा के दृष्टिगत सतर्क दृष्टि रखी जाए, ताकि कोई अप्रिय घटना न घटित हो. उन्होंने संवेदनशील जनपदों एवं स्थानों के दृष्टिगत पूर्व तैयारी एवं कार्यवाही किए जाने के निर्देश दिए.

उन्होंने कहा कि ईद-उल-अज़हा के अवसर पर सभी जनपदों में गैर-परम्परागत रूप से खुले स्थानों पर विशेषकर मिश्रित आबादी वाले या धर्मस्थलों के निकट किसी भी प्रकार के विवाद की आशंकाओं को हर हाल में रोका जाए. जहां विवाद की आशंका हो, वहां पर पहले से पुलिस पिकेट, गश्त आदि की व्यवस्था सुनिश्चित की जाए, ताकि किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना घटित न हो.

'नमाज़ के समय, मंदिरों में पूजा-अर्चना के समय पर सतर्क दृष्टि रखी जाए'

सीएम ने कहा कि बकरीद के अवसर पर नमाज़ के समय, मंदिरों में पूजा-अर्चना के समय पर सतर्क दृष्टि रखी जाए. प्रतिबंधित पशुओं या गोवंशी पशुओं की कुर्बानी के सम्बन्ध में विशेष सतर्कता बरतते हुए इन्हें रोका जाए, ताकि कोई अप्रिय घटना घटित न हो. उन्होंने पूर्व में घटनाओं की समीक्षा करने के निर्देश देते हुए कहा कि असामाजिक तत्वों के विरुद्ध निरोधात्मक कार्रवाई सुनिश्चित की जाए. उन्होंने सभी जनपदों में साफ-सफाई के विशेष प्रबन्ध, निर्बाध विद्युत आपूर्ति व्यवस्था सुनिश्चित की जाए.

शेल्टर होम का निरीक्षण लगातार जारी रखें डीएम: सीएम योगी

इसके अलावा सीएम ने निर्देश दिए कि डीएम व अन्य सम्बंधित अधिकारी बाल संरक्षण गृह, महिला संरक्षण गृह आदि का नियमानुसार निरंतर निरीक्षण करें. ऐसे गृहों में पायी गयी कमियों के सम्बंध में आवश्यक कार्रवाई करें, ताकि किसी असहज स्थिति का सामना न करना पड़े. व्यापारियों से रंगदारी के मामलों में त्वरित कार्रवाई की जाए. उन्होंने जेल में निरुद्ध अपराधियों द्वारा मारपीट व उनके पास से जेल नियम के विरुद्ध सामग्री प्राप्त होने की घटनाओं के प्रभावी नियंत्रण के भी निर्देश दिए.

वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग में सीएम ने गाजियाबाद, मेरठ, हापुड़, गौतमबुद्धनगर, सहारनपुर, बरेली, मुरादाबाद, रामपुर, बिजनौर, सम्भल, मुजफ्फरनगर, बागपत, आगरा, अमेठी, जौनपुर, इलाहाबाद, कौशाम्बी आदि जनपदों के अधिकारियों से ईद-उल-अज़हा की तैयारियों के सम्बंध में विस्तृत जानकारी प्राप्त की. इस मौके पर प्रमुख सचिव गृह अरविंद कुमार, एडीजी कानून-व्यवस्था आनंद कुमार, सचिव मुख्यमंत्री मृत्युंजय कुमार सहित अपर पुलिस महानिदेशक, पुलिस महानिरीक्षक, पुलिस उप महानिरीक्षक, मण्डलायुक्त, जिलाधिकारी, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक/पुलिस अधीक्षक उपस्थित रहे.

(साभार न्यूज18)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi