S M L

ले.ज. अनबु बने उप सेना प्रमुख, ले.ज. रणवीर सिंह को नॉर्दन कमांड का जिम्मा

ले.ज. रणबीर सिंह ने ही उस टीम की अगुआई की थी जिसने पाकिस्तान में घुसकर सर्जिकल स्ट्राइक की थी

FP Staff Updated On: Jun 01, 2018 04:17 PM IST

0
ले.ज. अनबु बने उप सेना प्रमुख, ले.ज. रणवीर सिंह को नॉर्दन कमांड का जिम्मा

लेफ्टिनेंट जनरल देवराज अनबु ने उप सेना प्रमुख का पद ग्रहण कर लिया. इसके साथ ही लेफ्टिनेंट जनरल (ले.ज.) रणवीर सिंह ने शुक्रवार को नॉर्दन कमांड के प्रमुख का पदभार ग्रहण कर लिया. सिंह ने अनबु का स्थान लिया है.

अनबु इससे पहले 7 जून 1980 को सिख लाइट इंफेंट्री के प्रमुख थे. जबकि लेफ्टिनेंट जनरल रणवीर सिंह सेना (इनफॉरमेशन सिस्टम और ट्रेनिंग) के उप-प्रमुख थे. सिंह इससे पहले 13 दिसंबर 1980 को 9 डोगरा रेजिमेंट में पदस्थ थे.

सेना की नॉर्दन कमांड इकलौती ऐसी कमांड है जो पाकिस्तान और चीन की सीमा पर किसी भी हालात से निबटने के लिए सबसे आगे होती है. यही कमांड पाकिस्तान सीमा पर एलओसी चीन की सरहद पर एलएसी पर तैनात रहती है.

An Indian Army soldier participates in a war exercise during a two-day "Know Your Army" exhibition in Ahmedabad, India, August 19, 2016. REUTERS/Amit Dave  - S1AETWIDIIAA

आपको बता दें कि ले.ज. रणबीर सिंह ने ही उस टीम की अगुआई की थी जिसने पाकिस्तान में घुसकर सर्जिकल स्ट्राइक की थी. रणवीर उस वक्त सेना की मिलिट्री ऑपरेशंस टीम के प्रमुख यानि डायरेक्टर जनरल मिलिट्री ऑपरेशंस थे. 2016 में पीओके में भारत ने आतंकियों के सफाए के लिए सर्जिकल स्ट्राइक की थी जिसकी मीडिया को जानकारी जनरल रणबीर सिंह ने ही दी थी. जबकि सर्जिकल स्ट्राइक के समय लेफ्टिनेंट रणबीर सिंह डीजीएमओ के तौर पर पदभार संभाल रहे थे.

जालंधर में पैदा हुए रणबीर सिंह ने अपनी शुरुआती शिक्षा कपूरथला के सैनिक स्कूल में की. उसके बाद 1980 में भारतीय सैन्य अकादमी, देहरादून के लिए चुने गए. उनकी पहली पोस्टिंग 9 डोगरा रेजीमेंट में हुई.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi