S M L

सब्सिडी पर सरकार का खर्च 60% बढ़ा पर नहीं बढ़े सब्सिडी वाले सिलेंडर के दाम

अंतरराष्ट्रीय बाजार में दाम बढ़ने के बावजूद सरकार ने घरेलू बाजार में सब्सिडीयुक्त एलपीजी सिलेंडर के दाम नहीं बदले हैं जिसकी वजह से सब्सिडीयुक्त सिलेंडर पर सरकारी खर्च में पिछले दो महीने के दौरान 60 प्रतिशत उछाल दर्ज किया गया

Bhasha Updated On: Jul 13, 2018 12:26 PM IST

0
सब्सिडी पर सरकार का खर्च 60% बढ़ा पर नहीं बढ़े सब्सिडी वाले सिलेंडर के दाम

अंतरराष्ट्रीय बाजार में दाम बढ़ने के बावजूद सरकार ने घरेलू बाजार में सब्सिडीयुक्त एलपीजी सिलेंडर के दाम नहीं बढ़ाए हैं जिसकी वजह से सब्सिडीयुक्त सिलेंडर पर सरकारी खर्च में पिछले दो महीने के दौरान 60 प्रतिशत उछाल दर्ज किया गया. इंडियन आयल कॉरपोरेशन के चेयरमैन संजीव सिंह ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कीमतों में बढ़ोतरी के बावजूद सरकार ने आम ग्राहकों को राहत देते हुए घरेलू बाजार में सब्सिडीयुक्त सिलेंडर के दाम नहीं बढ़ाए.

उन्होंने कहा कि बैंक खातों में स्थानांतरित की जाने वाली सब्सिडी राशि मई में जहां 159.29 रुपए प्रति सिलेंडर थी. जून में यह बढ़कर 204.95 रुपए और जुलाई में 257.74 रुपए प्रति सिलेंडर पर पहुंच गई.

जून से ही बढ़ रहे हैं दाम

जून से ही अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एलपीजी के दाम बढ़ रहे हैं. बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर का दाम मई में 653.50 रुपए प्रति 14.2 किलोग्राम सिलेंडर था. जून में यह बढ़कर 698.50 रुपए प्रति सिलेंडर हो गया है. यानी इसमें 48 रुपए की बढ़ोतरी हुई. इस महीने बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 55.50 रुपए और बढ़कर 754 रुपए हो गई.

सब्सिडी वाले सिलेंडर के नहीं बढ़ाए दाम

उपभोक्ताओं को एक साल में सब्सिडी वाले 12 सिलेंडर मिलते हैं. उसके बाद उन्हें बाजार मूल्य पर सिलेंडर लेना पड़ता है. सिंह ने कहा कि एलपीजी के दाम बढ़े हैं. लेकिन सब्सिडी वाले सिलेंडर के दाम नहीं बढ़ाए गए. 'उपभोक्ताओं पर टैक्स के मामूली हिस्से का ही बोझ डाला गया है.'

नियमों के अनुसार एलपीजी पर जीएसटी गणना ईंधन के बाजार मूल्य पर की जाती है. कीमतें बढ़ने के साथ टैक्स भी बढ़ा है. इससे सब्सिडी वाला सिलेंडर लेने वाले उपभोक्ताओं के लिए दरों में मामूली वृद्धि हुई है. मई में सब्सिडीयुक्त सिलेंडर का दाम 491.21 रुपए प्रति सिलेंडर था. जून में यह बढ़कर 493.55 रुपए और इस महीने 496.26 रुपए हो गया.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi