S M L

LPG की कीमत बढ़ी, अब इस रेट पर मिलेंगे सब्सिडी वाले सिलेंडर

इंडियन ऑयल कारपोरेशन ने एक बयान जारी कर कीमतों में बढ़ोतरी का ऐलान किया है

Updated On: Aug 01, 2018 12:05 PM IST

Bhasha

0
LPG की कीमत बढ़ी, अब इस रेट पर मिलेंगे सब्सिडी वाले सिलेंडर

एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोतरी दर्ज की गई है. एक तरफ जहां सब्सिडी वाले सिलेंडर 1.76 रुपए महंगे हुए हैं तो वहीं नॉन सब्सिडी वाले सिलेंडर 35.50 रुपए महंगे हो गए हैं. इस इजाफे के साथ अब मंगलावार को दिल्ली में सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत 498.02 प्रति सिलेंडर हो गई है.

इंडियन ऑयल कारपोरेशन ने एक बयान जारी कर कीमतों में बढ़ोतरी का ऐलान किया है. जानकारी के मुताबिक बेस प्राइस में बदलाव और उस पर टैक्स के असर से दाम में वृद्धि हुई है.

क्यों बढ़ी कीमत?

रसोई गैस की औसत अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क दर और विदेशी मुद्रा विनिमय दर के अनुरूप एलपीजी सिलेंडर के दाम तय होते हैं जिसके आधार पर सब्सिडी राशि में हर महीने बदलाव होता है. ऐसे में जब अंतरराष्ट्रीय कीमत बढ़ती है तो सरकार अधिक सब्सिडी देती है. लेकिन टैक्स नियमों के अनुसार रसोई गैस पर जीएसटी की गणना ईंधन के बाजार मूल्य पर ही तय की जाती है. ऐसे में सरकार ईंधन की कीमत के एक हिस्से को तो सब्सिडी के तौर पर दे सकती है लेकिन टैक्स का भुगतान मार्केट रेट पर करना होता है.

इसी के चलते रसोई गैस पर कर गणना का प्रभाव पड़ा है जिससे इसके दाम में वृद्धि हुई है.

गौरतलब है कि सभी ग्राहकों को बाजार कीमत पर ही रसोई गैस सिलेंडर खरीदना होता है. हालांकि, सरकार सालभर में 14.2 किलोग्राम के 12 सिलेंडरों पर सब्सिडी देती है जिसमें सब्सिडी की राशि सीधे उपभोक्ता के बैंक खाते में पहुंच जाती है.

इससे पहले  पौने तीन रुपए महंगी हुई थी एलपीजी

इससे पहले रसोई गैस एक जुलाई को करीब पौने तीन रुपए महंगी हो गई थी. तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को रसोई गैस की आधार कीमत में बदलाव करती हैं.

वैश्विक कीमतों में वृद्धि का असर बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर पर भी पड़ा है. दिल्ली में इसकी कीमत 35.50 रुपए प्रति सिलेंडर बढ़कर 789.50 रुपये प्रति सिलेंडर हो गई है. जुलाई में इसकी कीमत में 55.50 रुपये प्रति सिलेंडर की वृद्धि हुई थी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi