S M L

फेसबुक पर 'लव जिहाद' की लिस्ट, हत्या की धमकियों पर FIR दर्ज

पुलिस को मिली शिकायत में प्रेमी जोड़े ने कहा, लोगों का एक गुट हमें परेशान कर रहा है. हमें हत्या की धमकियां भी मिल रही हैं

Updated On: Feb 12, 2018 12:05 PM IST

FP Tech

0
फेसबुक पर 'लव जिहाद' की लिस्ट, हत्या की धमकियों पर FIR दर्ज

वैलेंटाइन डे से पहले 'लव जिहाद' का मामला तूल पकड़ता दिख रहा है. अलग-अलग धर्मों के 100 से ज्यादा प्रेमी जोड़ों के फेसबुक प्रोफाइल को सोशल मीडिया पर 'लव जिहाद' के रूप में पेश किया गया है. इस लिस्ट में शामिल एक जोड़े ने कोलकाता पुलिस के साइबर सेल में मामला दर्ज कराया है.

इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक, यह लिस्ट जनवरी में ट्विटर पर वायरल हुई थी. फेसबुक पर रजिस्टर हिंदुत्व वार्ता ग्रुप ने लिस्ट के बारे में लिखा- ये एक सूची है उन हिंदू लड़कियों के फेसबुक प्रोफाइल की जो लव जिहाद का शिकार हो चुकी हैं या हो रही हैं...हर हिंदू शेर से आग्रह है, इनमें जो लड़के हैं, उनकी खोज के शिकार करें. हालांकि इस पोस्ट को बाद में डिलीट कर दिया गया था.

मिलन मेला फेसबुक ग्रुप पर बिमल चट्टोपाध्याय नाम के एक शख्स ने कुछ ऐसा ही मैसेज लिखा है-लव जिहाद कर हिंदू लड़कियों को मुस्लिम बनाया जा रहा है. हिंदुओं जागो नहीं तो मातृभूमि भारत को तुम खो दोगे. बिमल ने खुद को विश्व हिंदू परिषद का सदस्य बताया है.

क्या है पूरा मामला

जनवरी में लिस्ट वायरल होने के बाद एक प्रेमी जोड़े को सोशल मीडिया पर हत्या की धमकी मिलने लगी. कोलकाता पुलिस के एक सीनियर अधिकारी ने बताया, एक शिकायत दर्ज की गई है. हम मामले पर गौर कर रहे हैं. कोलकाता पुलिस को मिली शिकायत में प्रेमी जोड़े ने कहा, लोगों का एक गुट हमें परेशान कर रहा है. हमें हत्या की धमकियां भी मिल रही हैं. यह स्थिति हमें नुकसान पहुंचा सकती है या धर्म के नाम पर नफरत फैलाई जा सकती है जो कि आईपीसी, 1860 के तहत जुर्म है. ऐसी गतिविधियों के खिलाफ फौरन कार्रवाई करने की आग्रह की जाती है.

शिकायत दर्ज कराने वाले शख्स ने कहा, कुछ अनजान लोगों ने लव जिहाद के नाम पर मेरी गर्लफ्रेंड को मैसेज भेजना शुरू कर दिया और मुझसे न मिलने की धमकियां देने लगे. कुछ को तो ब्लॉक कर दिया लेकिन कई यूं ही मैसेज भेजते रहे. हालत यह है कि गर्लफ्रेंड ने सोशल मीडिया छोड़ दिया है. शिकायत में कहा गया कि कोई आदमी है जो लगातार ढूंढ-ढूंढ के लिस्ट बना रहा है. इसके पीछे जरूर कोई टीम है.

पीड़ित लड़की का बयान

धमकी मिलने के बाद एक लड़की के पिता ने इंडियन एक्सप्रेस से कहा, बेटी का मोबाइल नंबर लिस्ट में डाल दिया है. मुझे सूझ नहीं रहा कि क्या करूं. बेटी एक नामी आईटी कंपनी में काम करती है. मैं उससे बात करूंगा और जरूरत पड़ी तो पुलिस के पास भी जाएंगे.

एक 12वीं क्लास की लड़की जिसका नाम लिस्ट में है, उसने कहा-मैं सोशल मीडिया का बहुत ज्यादा इस्तेमाल नहीं करती. किसी ने मेरे एक्स ब्यॉवफ्रेंड का नाम मेरे से जोड़ते हुए उस लिस्ट में मुझे शामिल कर दिया है और इसे लव जिहाद का मामला बताया जा रहा है. तीन साल पहले मैंने उस लड़के से रिश्ता तोड़ लिया था और आज किसी और के साथ हूं. तो क्या इससे मुझे कोई नुकसान पंहुचाएगा?

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi