विधानसभा चुनाव | गुजरात | हिमाचल प्रदेश
S M L

वडनगर में भावुक हो पीएम मोदी बोले, 'इस जगह ने मुझे जहर पीना सिखाया'

पीएम मोदी ने कहा, 'भोले बाबा के आशीर्वाद ने मुझे ज़हर पीने और उसे पचाने की शक्ति दी'

Bhasha Updated On: Oct 08, 2017 09:10 PM IST

0
वडनगर में भावुक हो पीएम मोदी बोले, 'इस जगह ने मुझे जहर पीना सिखाया'

प्रधानमंत्री का पदभार संभालने के बाद से अपने जन्म स्थान, वडनगर की पहली यात्रा पर आए नरेंद्र मोदी ने रविवार को एक रोड शो किया और यहां अपने स्कूल गए. उन्होंने कहा कि इस नगर ने उन्हें 'ज़हर पीना' सिखाया.

मोदी अपने स्कूल गए, जहां उन्होंने पढ़ाई की थी. उन्होंने बी एन हाईस्कूल परिसर की मिट्टी को माथे पर लगाया. वो कभी वडनगर रेलवे स्टेशन पर चाय बेचा करते थे. उन्होंने गुजरात से दिल्ली तक के सफर को याद किया. वो गुजरात में साल 2001 से 13 साल तक मुख्यमंत्री रहे थे. राज्य में साल के आखिर में विधानसभा चुनाव होने हैं.

उन्होंने कहा कि भगवान शिव के आशीर्वाद से वो 2001 से ही देश की सेवा कर रहे हैं, जबकि इन वर्षों में कुछ लोगों ने उनपर खूब 'विष वमन' किया है. वो राज्य में 2002 के दंगों के बाद गुजरात के मुख्यमंत्री रहने के दौरान अपने ऊपर किए गए हमलों का संभवत: ज़िक्र कर रहे थे.

मोदी ने कहा, 'वडनगर ने मुझे ज़हर पीना सिखाया.' उन्होंने काशी की तरह अपने जन्म स्थान के शिव की भूमि होने का ज़िक्र करते हुए ये कहा. वाराणसी उनका लोकसभा क्षेत्र भी है. प्रधानमंत्री यहां एक नव निर्मित मेडिकल कॉलेज का उद्घाटन करने और एक टीकाकरण कार्यक्रम का शुभारंभ करने के बाद एक जनसभा को संबोधित कर रहे थे.

उन्होंने कहा, 'मैंने अपनी यात्रा वडनगर से शुरू की और अब काशी पहुंच गया हूं. वडनगर की भांति काशी भी भोले बाबा की नगरी है. भोले बाबा के आशीर्वाद ने मुझे बहुत शक्ति दी है और यही ताकत इस धरती से मुझे मिला सबसे बड़ा उपहार है.' मोदी ने कहा, 'भोले बाबा के आशीर्वाद ने मुझे ज़हर पीने और उसे पचाने की शक्ति दी. इसी क्षमता के कारण मैं 2001 से अपने खिलाफ विष वमन करने वाले सभी लोगों से निपट सका. इस क्षमता ने मुझे इन वर्षों में समर्पण के साथ मातृभूमि की सेवा करने की शक्ति दी.'

प्राचीन है वडनगर

प्रधानमंत्री ने वडनगर में अपनी स्कूली पढ़ाई की थी. ये एक प्राचीन नगर है जहां कभी एक बौद्ध मठ हुआ करता था और यहां सदियों पुराना एक शिव मंदिर है. गुजरात की यात्रा की दूसरे दिन मोदी ने यहां एक रोड शो किया. उनका अभिवादन करने के लिए सड़क के किनारे काफी संख्या में लोग कतार में खड़े थे. वो लोग मोदी-मोदी के नारे लगा रहे थे और मार्ग में उन पर फूल बरसा रहे थे.

वो हाटकेश्वर महादेव मंदिर भी गए, जहां उन्होंने मुख्यमंत्री विजय रूपानी के साथ पूजा अर्चना की.

मोदी ने रोड शो के बाद एक जनसभा में कहा, 'वडनगर में आज लोगों ने मुझे जो प्यार दिया है उससे मैं अभिभूत हो गया. इसने मुझे और भी उत्साह से राष्ट्र की सेवा करने की एक नयी ऊर्जा दी है.' उन्होंने कहा, 'मुझे शुभकामनाएं देने आए लोगों के बीच मैंने कई चेहरे देखे. इन चेहरों ने मुझे मेरे बचपन की कई यादें ताज़ा कर दी.'

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi