S M L

सस्ता ईंधन चाहिए? यहां मिल रहा है 54 रुपए में डीजल और 59 रुपए में पेट्रोल

अगर आप ईंधन की बढ़ती कीमतों से राहत चाहते हैं तो इंडो-भूटान बॉर्डर पर चले जाइए. यहां पेट्रोल-डीजल की कीमतें बहुत कम हैं

Updated On: Sep 14, 2018 10:27 AM IST

FP Staff

0
सस्ता ईंधन चाहिए? यहां मिल रहा है 54 रुपए में डीजल और 59 रुपए में पेट्रोल
Loading...

जहां देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आग लगी हुई है, अगर आप ईंधन की बढ़ती कीमतों से राहत चाहते हैं तो इंडो-भूटान बॉर्डर पर चले जाइए. यहां पेट्रोल-डीजल की कीमतें बहुत कम हैं.

भूटान में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 59 रुपए और डीजल की कीमत 54 रुपए प्रति लीटर है. यानी कि अगर वहां से असम के सबसे करीबी पेट्रोल स्टेशन के दाम देखें तो कीमतों में लगभग 20 से 25 रुपए का फर्क है.

बुधवार को दर्रांगा में एक बॉर्डर ट्रेड सेंटर का उद्घाटन किया गया. इसके बाद से अब भूटान और असम में अनौपचारिक रूप से चलने वाले व्यापार औपचारिक हो जाएंगे.

गुवाहाटी से 90 किमी उत्तर में समद्रुप जोंगखर में भूटान कई चीजों का व्यापार करता है. जैसे- जिप्सम, फेरो-सिलिकॉन और लोहे की कीलें. लेकिन भारतीयों के लिए यहां सबसे अहम है फ्यूल. विडंबना है कि यहां भारत से ही आयात किया गया पेट्रोल-डीजल 20-25 रुपए कम की कीमत में मिल रहा है.

भारत में इस वक्त पेट्रोल की कीमत 80 रुपए प्रति लीटर और डीजल की कीमत 75 प्रति लीटर है.

समद्रुप जोंगखर से स्थानीय लोग बोतलों और कैन में तेल खरीदा करते थे लेकिन सहस्त्र सीमा बल और पुलिस ने छह महीने पहले इस पर रोक लगा दी. हालांकि असम में लोग बॉर्डर के पार गाड़ी में पेट्रोल भरवा सकते हैं.

दरांगा के एक कॉन्ट्रैक्टर इकराम अली ने द हिंदू से कहा कि 'मेरे पास चार कॉमर्शियल व्हीकल हैं. जिस दिन में चारों में ईंधन भरवाता हूं उस दिन मैं 10,000 की बचत करता हूं. बॉर्डर के पार इतना सस्ता ईंधन मिलता है यही कारण है कि यहां इतने कम पेट्रोल स्टेशन खोले गए हैं. लेकिन उम्मीद है कि इस नए ट्रेड सेंटर के खुलने से स्थितियां बदलेंगी.'

बुधवार को जो ट्रेड सेंटर खुला है, उसे 2016-17 के वित्तीय वर्ष में ही तैयार कर लिया गया था. राज्य के डेवलपमेंट ऑफ एक्सपोर्ट इंफ्रास्ट्रक्चर एंड अलाइड एक्टिविटीज स्कीम के तहत केंद्र ने इसके लिए 14 करोड़ रुपए दिए थे. हालांकि, 2017-18 वित्तीय वर्ष में केंद्र ने निर्यात के लिए 234.74 करोड़ और 26.96 करोड़ आयात के लिए सुनिश्चिति किया.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
फिल्म Bazaar और Kaashi का Filmy Postmortem

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi