S M L

2019 लोकसभा चुनाव: घोषणा पत्र बनाने के लिए BJP की अनोखी पहल, शुरू हुआ 'भारत के मन की बात' अभियान

इस अभियान के जरिए बीजेपी भारत के भविष्य को आकार देने में प्रत्येक भारतीय को शामिल करने का लक्ष्य बना रही है, उम्मीद है कि इस अभियान से पार्टी को 100 करोड़ लोगों से सीधे जुड़ने में मदद मिलेगी और उनके सुझावों के माध्यम से लोकसभा चुनाव के लिए पार्टी अपना घोषणापत्र तैयार करेगी

Updated On: Feb 03, 2019 12:11 PM IST

FP Staff

0
2019 लोकसभा चुनाव: घोषणा पत्र बनाने के लिए BJP की अनोखी पहल, शुरू हुआ 'भारत के मन की बात' अभियान

आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर बीजेपी ने देश की राजधानी दिल्ली से चुनावी बिगुल फूंक दिया है. पार्टी अध्यक्ष अमित शाह ने अपने चुनावी अभियान 'भारत के मन की बात-मोदी के साथ' की शुरुआत की है. इस कार्यक्रम में केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह भी मौजूद हैं. इस अभियान के तहत 10 करोड़ लोगों से सुझाव लेने का लक्ष्य रखा गया है. इस अभियान के जरिए बीजेपी भारत के भविष्य को आकार देने में प्रत्येक भारतीय को शामिल करने का लक्ष्य बना रही है. बीजेपी को उम्मीद है कि इस अभियान से पार्टी को 100 करोड़ लोगों से सीधे जुड़ने में मदद मिलेगी और उनके सुझावों के माध्यम से लोकसभा चुनाव के लिए पार्टी अपना घोषणापत्र तैयार करेगी.

कार्यक्रम में अमित शाह ने कहा- समाज के हर वर्ग को सशक्त बनाया गया है, पिछले पांच वर्षों में मोदी सरकार द्वारा राष्ट्र के हर पहलू को मजबूत किया गया है. सभी आश्चर्यजनक कार्यों में से, इस सरकार को किन पांच चीजों के लिए याद किया जाएगा? हमें बताऐं. उन्होंने कहा- 'भारत के मन की बात - मोदी के साथ', कार्यक्रम भारत की चुनाव प्रक्रिया में अपने आप में एक अनूठा कार्यक्रम होगा. 2014 के पहले देश के अंदर जो स्थिति थी, वो देश के लोकतंत्र में लोगों की आस्था को डिगाने वाली थी. 2014 के पहले 30 साल तक देश की समस्याओं के समाधान के लिए दूरदर्शी सोच के साथ ठोस कदम नहीं उठाए गए. 2014 से पहले चुनाव जीतने के लिए सिर्फ झूठे वादे किए गए जिससे देश के अर्थतंत्र के सारे पैरामीटर औंधे मुंह गिर गए थे.

उन्होंने कहा- आपकी आवाज का अत्यधिक महत्व है. नागरिक प्रतिक्रिया प्राप्त करने के लिए बीजेपी द्वारा एक अनूठा प्रयास, 'भारत के मन की बात, मोदी के साथ' में भाग लेने के लिए आप सभी से आग्रह किया जा रहा है. 2019 के चुनावों के लिए आप सभी अपने मत साझा करें जो हमारे संकल्प पत्र का खाका बनाएंगे. सहभागी लोकतंत्र हमारी पार्टी के लिए विश्वास का एक लेख है. हमने हमेशा प्रत्येक भारतीय के अधिकारों और भलाई के लिए और एक मजबूत और समृद्ध भारत के निर्माण के लिए एक प्रभावी आवाज बनने के लिए काम किया है.

बीजेपी अध्यक्ष ने कहा- भारतीय जनता पार्टी और बाकी पार्टियों में बहुत बड़ा अंतर है. भारतीय जनता पार्टी देश की एक मात्र ऐसी पार्टी है जिसके अंतर आतंरिक लोकतंत्र है. जिस पार्टी के अंतर आतंरिक लोकतंत्र होता है, वही पार्टी देश के लोकतंत्र को मजबूत कर सकती है. उन्होंने आगे कहा- भारत के मन की बात-मोदी के साथ, संकल्प पत्र के लोकतांत्रिकरण का ये अनुठा प्रयोग है. 10 करोड़ परिवार कैसा देश चाहते हैं ये बात उनसे जानी जाएगी. भारत के मन की बात-मोदी के साथ, कार्यक्रम बीजेपी का नहीं है बल्कि देश के लिए है. ये कार्यक्रम देश को सुरक्षित करने, गरीब का जीवन स्तर ऊंचा उठाने के लिए है. ये कार्यक्रम नया भारत बनाने के लिए है.

वहीं इस कार्यक्रम में मौजूद गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा- जनभागीदारी से ही लोकतंत्र को मजबूती मिलती है. देश में पहली बार कोई राजनीतिक दल अपना संकल्प पत्र बनाने के लिए इतने बड़े स्तर पर जनसंपर्क करने जा रहा है. उन्होंने आगे कहा- जो जनता के लिए काम करता है जनता उम्मीद भी उसी से करती है. जनता की उम्मीदों और अपेक्षाओं की कसौटी पर खरा उतरने की चुनौती पीएम मोदी ने स्वीकार की है. जनता की उम्मीदों को सम्मान देना बीजेपी अपना कर्तव्य ही नहीं बल्कि नैतिक दायित्व मानती है. हम आगे और क्या कर सकते हैं इस पर जनता की राय जानी जाएगी. विशेष तौर पर देश की सम्मानित महिलाओं के साथ भी हमारी टीम संपर्क करेगी.

गृहमंत्री ने कहा- राष्ट्रविरोधी ताकतों के खिलाफ हमारी सरकार ने कठोर कदम उठाए हैं. देश में शांति और सुरक्षा का वातावरण बना है. आतंकवादी घटनाएं पिछले दो दशकों की तुलना में आज न्यूनतम स्तर पर हैं. हमारी सरकार समावेशी विकास और विकास चाहती है. समाज के उस तबके को 10% आरक्षण देने के लिए जिसे पहले कभी आरक्षण का लाभ नहीं मिला, सरकार ने संविधान में संशोधन किए. हम किसी भी वर्ग की अनदेखी नहीं होने देंगे. उन्होंने आगे कहा- हमारी सरकार देश के सुरक्षा चक्र को इतना मजबूत बना देना चाहती है कि हमारा सुरक्षा चक्र विरोधी ताकतों के लिए 'सुदर्शन चक्र' साबित हो. भारतीय संस्कृति का संवर्धन बीजेपी के हाथों से ही संभव है, इस सच्चाई को आज हर व्यक्ति स्वीकार कर चुका है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi