S M L

जब विशेष विमान छोड़ कमर्शियल फ्लाइट से दिल्ली पहुंची निर्मला सीतारमण

बीजेपी ने बयान जारी कर बताया कि सीतारमण ने दिल्ली में एक कार्यक्रम में हिस्सा लिया. इस दौरान उन्होंने सरकारी कार और एस्कॉर्ट गाड़ियों का भी इस्तेमाल नहीं किया

Updated On: Mar 11, 2019 12:11 PM IST

FP Staff

0
जब विशेष विमान छोड़ कमर्शियल फ्लाइट से दिल्ली पहुंची निर्मला सीतारमण

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने रविवार को नई दिल्ली पहुंचने के लिए विशेष विमान के बजाए कमर्शियल फ्लाइट का इस्तेमाल किया. ऐसा इसलिए क्योंकि लोकसभा चुनावों की घोषणा के साथ ही चुनाव आचार संहिता लागू हो गई है. दरअसल उन्हें विशेष विमान के जरिए चेन्नई से दिल्ली आना था, लेकिन इस बीच लोकसभा चुनावों के लिए तारीखों का ऐलान हो गया और चुनाव आचार संहिता लागू हो गई.

बीजेपी ने बयान जारी कर बताया कि सीतारमण ने यहां एक कार्यक्रम में हिस्सा लिया, जिस दौरान उन्होंने सरकारी कार और एस्कॉर्ट  गाड़ियों का भी इस्तेमाल नहीं किया. वह बीजेपी के एक नेता की कार से एयरपोर्ट पहुंचीं. एयरपोर्ट के सूत्रों ने बताया कि उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वे उन्हें छोड़ने टर्मिनल तक नहीं आएं.

क्या है आदर्श आचार संहिता?

आदर्श आचार सहिंता राजनीतिक पार्टियों और उम्मीदवारों के लिए चुनाव आयोग की ओर से जारी किए गए कुछ निर्देश होते हैं और हर पार्टी और उम्मीदवारों को इन नियमों का पालन करना होता है. इनका पालन नहीं करने पर उम्मीदवारों या पार्टियों पर चुनाव आयोग की ओर से कार्रवाई की जा सकती है. चुनाव की तारीखों की घोषणा के साथ ही आचार संहिता लागू हो जाती है और राजनीतिक पार्टियां, सत्ताधारी पार्टी, उम्मीदवार एक अधिकार क्षेत्र में रहकर ही काम कर सकते हैं. लोकसभा चुनाव के मामले में पूरे देश में आचार संहिता लागू होती है.

लोकसभा चुनाव 7 चरणों में कराए जाएंगे. पहले चरण की वोटिंग 11 अप्रैल को होगी और 23 मई को नतीजे घोषित किए जाएंगे. बीजेपी ने एक नोटीफिकेशन जारी करके बताया है कि सीतारमण एक निजी कंपनी के विमान से रात आठ बजकर 40 मिनट पर राजधानी दिल्ली के लिए रवाना हुईं.

(न्यूज 18 से साभार)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi