S M L

2019 लोकसभा चुनाव का फर्जी शेड्यूल अपलोड करने पर पुलिस ने किया गिरफ्तार

अंतरराष्ट्रीय साइबर सुरक्षा विशेषज्ञों ने भी भविष्यवाणी की है कि जिन लोगों ने अमेरिका और फिलिपिंस में चुनावों को प्रभावित करने का प्रयास किया है, वे भारत के चुनावों पर भी हमला कर सकते हैं

Updated On: Feb 05, 2019 04:25 PM IST

FP Staff

0
2019 लोकसभा चुनाव का फर्जी शेड्यूल अपलोड करने पर पुलिस ने किया गिरफ्तार

जैसे-जैसे लोकसभा चुनावों के दिन नजदीक आते जा रहे हैं वैसे-वैसे वॉट्सएप, फेसबुक और इंटरनेट के जरिए फेक न्यूज का सर्कुलेशन भी तेज हो रहा है. हालांकि साइबर सेल भी इनपर नजर बनाए हुए हैं ताकि इन फेक न्यूज पर लगाम लगाई जा सके. इसी कड़ी में दिल्ली पुलिस के साइबर सेल ने झारखंड से एक व्यक्ति को लोकसभा चुनाव 2019 की झूठी तारीखों को अपनी वेबसाइट पर अपलोड करने को लेकर गिरफ्तार किया था.

वॉट्सएप से मिली थी गोमंत को फर्जी जानकारी

इस व्यक्ति की पहचान गोमंत कुमार के नाम से हुई है. गोमंत ने अपनी वेबसाइट 'mytechbuzz पर आगामी लोकसभा चुनाव का झूठा शेय्डूल अपलोड किया था.  न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक आरोपी ने पुलिस को बताया कि उसे यह जानकारी वॉट्सएप पर मिली थी. जिसके बाद उसने इसे अपनी वेबसाइट पर अपलोड कर दिया. फिलहाल गोमंत कुमार को जमानत पर रिहा कर दिया गया है. इसके अलावा उनकी वेबसाइट भी अब चल नहीं रही है.

चुनावो की तारीखें अभी कम से कम एक और महीने के पहले सामने नहीं आएंगी. चुनाव आयोग ही एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में इन तारीखों का ऐलान करेगा. इससे साफ होता है कि चुनाव के शेड्यूल की कोई भी शुरुआती या अंदरूनी जानकारी सामने आती हैं तो वह पूरी तरह से झूठी हैं.

भारत के चुनावों पर हो सकता है विदेशी हमला

पूरे भारत में साइबर सुरक्षा सेल एक स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहा है. उनका मानना है कि अफवाहें, झूठी भविष्यवाणी और फेक न्यूज चुनाव आयोग के लिए सबसे बड़ी चुनौती बनते हैं. कई अंतरराष्ट्रीय साइबर सुरक्षा विशेषज्ञों ने भी भविष्यवाणी की है कि जिन लोगों ने अमेरिका और फिलिपिंस में चुनावों को प्रभावित करने का प्रयास किया है, वे भारत के चुनावों पर भी हमला कर सकते हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi