S M L

केदारनाथ मंदिर: बाबा का बेटा ही बाबा का काम करेगा, जय-जय बाबा भोले: पीएम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को केदारनाथ मंदिर पहुंचे. यहां उन्होंने भगवान केदारनाथ के दर्शन किए और साथ ही रुद्राभिषेक किया

Bhasha Updated On: Oct 20, 2017 01:38 PM IST

0
केदारनाथ मंदिर: बाबा का बेटा ही बाबा का काम करेगा, जय-जय बाबा भोले: पीएम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को केदारनाथ मंदिर पहुंचे. यहां उन्होंने भगवान केदारनाथ के दर्शन किए और साथ ही रुद्राभिषेक किया. उनकी यात्रा के अगले दिन हिमालयी मंदिर सर्दियों के लिए बंद हो जाएगा.

गुजरात में आज से नए साल की शुरुआत हो रही है. इस मौके पर पीएम मोदी ने गुजरात के लोगों को बधाई दी. केदारनाथ में जाकर पीएम मोदी ने कुछ साल पहले आई केदारनाथ की तबाही को याद करते हुए इसमें मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि दी.

पीएम मोदी ने केदारनाथ भगवान के दर्शन के बाद वहां मौजूद बीजेपी कार्यकर्ताओं को संबोधित किया. केदारपुरी में पीएम मोदी ने पांच योजनाओं की नींव रखी. पीएम मोदी ने कहा कि त्रासदी की पीड़ा मुझे केदारनाथ खींच लाई है. मैं यहां बाबा केदारनाथ का आशीर्वाद लेने आया हूं. बाबा केदारनाथ के जयघोष से अपने भाषण की शुरुआत करते हुए उन्होंने कहा कि जनता की सेवा ही बाबा की सेवा है. बाबा का बेटा ही बाबा का काम करेगा. मेरे केदारनाथ आने के बाद दिल्ली में हड़कंप मच गया.

साथ ही केदारनाथ में यात्रियों की सुविधाओं को लेकर पीएम मोदी ने कहा कि केदारनाथ में यात्रियों को सुविधाएं मिलेंगी. भव्य और दिव्य वातावरण का निर्माण होगा. मंदिर मार्ग को चौड़ा किया जाएगा. पूरे रास्ते का चौडीकरण आरसीसी से बनाया जाएगा. गौरीकुंण से पैदल रास्ता चौड़ा होगा. मंदाकिनी-सरस्वती के संगम पर घाट बनाया जाएगा. पुरोहितों के लिए तीन मंजिला मकान बनाया जाएगा.  आदि शंकराचार्य का समाधि स्थल फिर से बनाया जाएगा.

पीएम ने उत्तराखंड को ऑर्गेनिक राज्य बनाने को कहा और साथ ही सिक्किम के ऑर्गेनिक होने की तारफी भी की. उन्होंने कहा कि उत्तराखंड में केमिकल रहित खेती को प्रोतसाहन दें. उन्होंने कहा, मैं हिमालय का भटका हुआ इंसान हूं, मुझे अनुभव हैं. उत्तराखंड में दिव्य चेतना की अनुभूति. अगले साल केदारनाथ में 10 लाख श्रद्धालु आएंगे. पुनर्निमाण में धन की कमी नहीं होगी.

उन्होंने कहा, मुझे उत्तराखंड को बधाई देनी है कि जल्द ही ये राज्य खुले में शौच से मुक्त हो जाएगा, राज्य के ग्रामीण क्षेत्रों में शौचालय का काम पूरा हो गया है. मैं उत्तर प्रदेश में योगी सरकार की तारीफ करता हूं कि उन्होंने शौचालय का नाम ही बदल दिया. यूपी में शौचालय को अब 'इज्जत घर' कहा जाता है.

उत्तराखंड में हजारों परिवरों के यहां बिजली पहुंचानी है. भारत सरकार के इस अभियान को बेड़ा आपको उठाना होगा. हमने चार धाम को जोड़ने वाली 12 हाजर करोड़ की परियोजना शुरू की है. हम देशवासियों के सपने को पूरा करने की दिशा में काम कर रहे हैं. पीएम ने जय-जय बाबा भोले बोलकर अपना भाषण खत्म किया.

पीएम के साथ मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत और राज्यपाल भी मौजूद हैं. इससे पहले देहरादून एयरपोर्ट पर सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने उनका स्वागत किया. यहां से पीएम मोदी केदारनाथ के लिए हेलिकॉप्टर से रवाना हुए. आपको बता दें कि पिछले छह महीनों में प्रधानमंत्री मोदी का ये दूसरा केदारनाथ दौरा है.

प्रधानमंत्री केदारपुरी में कई पुननिर्माण परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे, जिसमें आदि गुरू शंकराचार्य की समाधि का नवीनकरण भी शामिल है. जो 2013 में आई विनाशकारी बाढ़ में तबाह हो गया था.

पार्टी सूत्रों ने कहा है कि मोदी समुद्र के स्तर से करीब 11,660 ऊंचाई पर स्थित प्रसिद्ध मंदिर के पास एक जनसभा को संबोधित कर सकते हैं. गढ़वाल रेंज के डीआईजी पुष्पक ज्योति ने कहा कि जॉलीग्रांट हवाई अड्डे पर सुरक्षा कड़ी कर दी गई है.

अधिकारी ने कहा कि हवाई अड्डे पर प्रधानमंत्री की अगवानी राज्यपाल के के पॉल, मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत और अधिकारी करेंगे, जिसके बाद वह हिमालयन मंदिर जाएंगे. उन्होंने कहा कि पुनर्निर्माण परियोजनाओं की श्रृंखला की आधारशीला रखने में तकरीबन दो घंटे लगाएंगे.

डीआईजी ने कहा कि प्रधानमंत्री की यात्रा के मद्देनजर केदारनाथ में समुचित सुरक्षा इंतजाम किए गए हैं. प्रधानमंत्री की यात्रा और दिवाली के मद्देनजर मंदिर को फूलों और लाइटों से सजाया गया है और त्यौहार मनाने के लिए कई पुजारियों ने घर नहीं जाने का फैसला किया है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Social Media Star में इस बार Rajkumar Rao और Bhuvan Bam

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi