S M L

LIVE पीएम मोदी: वडोदरा पहुंचे नरेंद्र मोदी, थोड़ी देर में करेंगे रोड शो

प्रधानमंत्री ने रविवार सुबह फेरी सर्विस का उद्घाटन किया, जिससे लोगों को काफी सुविधा मिलेगी

| October 22, 2017, 04:21 PM IST

FP Staff

0

हाइलाइट

Oct 22, 2017

  • 18:40(IST)

    वडोदरा में पीएम मोदी का 12 किलोमीटर लंबा रोड शो है  

  • 16:57(IST)

    प्रधानमंत्री थोड़ी देर में वडोदरा पहुंचेंगे. यहां वे रोड शो करेंगे और सार्वजनिक सभा को संबोधित करेंगे 

  • 16:56(IST)

    प्रधानमंत्री ने कहा, कई अर्थशास्त्रियों का कहना है कि अर्थव्यवस्था बुनियादी तौर पर मजबूत हो रही है 

  • 12:51(IST)

    बचपन से देखे सपने को आज पूरा होता देखकर मैं कैसा महसूस कर रहा हूं, बयां नहीं कर सकता. ये पहली फेरी सिर्फ एक शुरुआत है. आने वाले समय में गोगा का भाग्य फिर बदलने वाला है.

  • 12:47(IST)

    ब्लू रेवोल्यूशन में मछु्आरों को लॉन्ग लाइनर ट्रॉलर के लिए सब्सिडी दी जाएगी. इससे मछुआरों की जिंदगी और कारोबार दोनों सुधरेंगी. नए ट्रॉलर्स के जरिए मछुआरों के भटक कर दूसरे देश की सीमा में जाने की दिक्कत भी कम होगी.

  • 12:45(IST)

    एक समय पर देश में 5 नेशनल वॉटर वे थे. आज 106 वॉटर वे हैं.

  • 12:44(IST)

    जब फेरी सर्विस का इस्तेमाल बढ़ेगा तो नर्मदा को भी इस तंत्र से जोड़ा जा सकता है. भारत की समृद्धि के प्रवेश द्वार समुद्र गेटवे हैं. पिछली सरकारों ने इसपर ध्यान नहीं दिया. हमने केंद्र से सागर माला परियोजना की है. ये परियोजना कोस्टल ट्रांसपोर्टेशन के जरिए देश को लाभ दे रही है. एक अनुमान के तहत सागरमाला प्रोजेक्ट आने वाले में समय में एक करोड़ नौकरियां देगी.

  • 12:38(IST)

    दिल्ली और मुंबई के बीच जब डेडिकेटेड फ्रेट कोरिडोर बन जाएगा. घोघा और दहेज की इस रो-रो फेरी सर्विस का महत्व तब बहुत बढ़ जाएगा.

  • 12:37(IST)

    आज देश में छोटे पोर्ट के जरिए होने वाली कुल आवाजाही का 32 प्रतिशत गुजरात से होता है. पिछले कुछ सालों में गुजरात ने अपनी क्षमता को चार गुना बनाया है. गुजरात समुद्री मार्ग के लिहाज से बहुत खास जगह पर है

  • 12:33(IST)

    सरकार आने वाले दिनों में मैरीन टाइम यूनिवर्सिटी और म्यूजियम बनाने वाली है. स्थानीय मछुवारों के लिए सागर सेतु जैसी योजनाएं शुरू की. तटीय परियोजनाओं में स्थानीय युवाओं को रोजगार दिया जाएगा. जापान की एक संस्था हमें सहयोग देगी.

  • 12:31(IST)

    गुजरात में 1600 किलोमीटर से ज्यादा सी फ्रंट उपलब्ध है. मैं शुरू से गुजरात में पोर्ट लेड डेवलपमेंट की बात कर रहा हूं. हमने शिप बिल्डिंग की योजना बनाई. शिप बिल्डिंग पार्क बनाए. शिप ब्रेकिंग के नए नियम बनाए.

  • 12:28(IST)

    जब मैं गुजरात में मुख्यमंत्री था तो हमारी सारी योजनाओं को पर्यावरण के नाम पर रोक दिया गया था.

  • 12:27(IST)

    पुरानी सरकार ने ऐसी गलती की थी कि रो-रो सर्विस चल ही नहीं सकती थी. पुराने नियमों में सर्विस चलाने वाले को ही पोर्ट बनाने की बात कही जाती थी. 

    हमने नीतियां बदली, हमने तय किया टर्मिनल सरकार बनाएगी, टर्मिनल में सर्विस को चलाने काम प्राइवेट एजेंसी को दिया. सरकार तट से पत्थर और गाद हटाएगी. इसके बदले में एजेंसी के मुनाफे में हिस्सा लेगी. 

  • 12:24(IST)

    इस सर्विस के चलते जब अहमदाबाद जैसे इलाकों में ट्रैफिक कम होगा तो उसका असर गुजरात के साथ-साथ मुंबई और दिल्ली पर भी पड़ेगा. 

  • 12:21(IST)

    गुजरात में नाव बनाने की परंपरा थी. लोथल में चौरासी देशों झंडे फहराते थे. सोने की लंका की तुलना घोघा की भव्यता से की जाती थी. 
    दुनिया में कोई 24 घंटे के 25 घंटे नहीं कर सकता. भारत सरकार ने आपके 8 घंटे को मगर 1 घंटे में बदल दिया. 

  • 12:19(IST)

    पशुओं के लिए बेहतर पशुआहार जरूरी होता है. सर्वोत्तम पशु डेयरी के जरिए ये काम अब बेहतर ढंग से होगा. - नरेंद्र मोदी

  • 12:12(IST)

    नरेंद्र मोदी अपने भाषण की शुरुआत कर चुके हैं. उन्होंने कहा कि ये फेरी सर्विस भारत ही नहीं दक्षिण पूर्व एशिया में अपनी तरह का पहला प्रोजेक्ट है.

  • 12:05(IST)

    रो-रो सेवा के पहले चरण में सिर्फ लोगों को ले जाने की व्यवस्था होगी. दूसरे चरण के बाद कारों को ले जाने की सेवा भी शुरू हो जाएगी. इस परियोजना की नींव 2012 में रखी गई थी. इसकी शुरुआत गुजरात चुनाव से ठीक पहले हो रहा है.

  • 11:37(IST)

    घोघा बंदरगाह पर पहुंच चुके हैं प्रधानमंत्री.

    रो-रो सर्विस घोघा से शुरू होगी और एक घंटे में दहेज तक पहुंचाएगी. सड़क के रास्ते ये दूरी लगभग 10 घंटे की है.

  • 11:25(IST)

    गुजरात में चुनाव की तारीखों का अभी ऐलान नहीं हुआ है मगर चुनावी सरगर्मियां बढ़ने लगी हैं. प्रधानमंत्री एक महीने में तीन यात्राएं कर चुके हैं. वहीं अल्पेश ठकोर, हार्दिक पटेल और जिग्नेश मेवानी के कांग्रेस के साथ जाने से कांग्रेस को भी थोड़ा बल मिला है.

  • 11:20(IST)

    भावनगर जिले के घोघा और भरूच जिले के दहेज के बीच 615 करोड़ रुपये की रोल-ऑन रोल-ऑफ (रो-रो) फेरी सेवा सौराष्ट्र और दक्षिणी गुजरात के लोगों के लिए बड़ी राहत लेकर आएगी.

  • 11:13(IST)

    गुजरात पहुंच चुके हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी. सीएम विजय रुपानी ने किया स्वागत.

LIVE पीएम मोदी: वडोदरा पहुंचे नरेंद्र मोदी, थोड़ी देर में करेंगे रोड शो

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को गुजरात दौरे पर हैं. माना जा रहा है कि ये उनकी गुजरात चुनाव की घोषणा से पहले आखिरी रैली है. गुजरात चुनाव की तारीखों में देर होने के विवाद के बीच ये प्रधानमंत्री की एक महीने में तीसरी गुजरात यात्रा है.

आज की यात्रा में मोदी रोल-ऑन रोल-ऑफ (रो-रो) फेरी सर्विस का उद्घाटन करेंगे. मोदी अपनी यात्रा घोघा से शुरू करेंगे, वहां से फेरी का इस्तेमाल करते हुए दहेज जाएंगे. दहेज से वडोदरा के लिए रवाना होकर वहां 1140 करोड़ की परियोजनाओं का शिलान्यास करेंगे.

क्या है रो-रो सर्विस

सौराष्ट्र और दक्ष‍िण गुजरात के बीच सड़क से दूरी तय करने में कम से कम 10 घंटे का वक्त लगता है. भरूच से भावनगर के बीच सड़क यात्रा लगभग 310 किलोमीटर की है, लेकिन समुद्र के रास्ते यह दूरी सिर्फ 31 किमी है.  रो-रो पैसेंजर सर्विस पहली पैसेंजर फेरी बोट घोघा से समुद्री रास्ते दक्षिण गुजरात में दहेज तक जाएगी.

मोदी रविवार को पहले चरण का उद्घाटन करेंगे, जो यात्रियों के लिए होगा, जबकि दूसरा चरण दो महीने में पूरा होगा और दोनों शहरों के बीच कार भी ले जाई जा सकेगी. PM मोदी ने गुजरात के मुख्यमंत्री रहते हुए जनवरी 2012 में इस परियोजना की आधारशिला रखी थी. रो-रो फेरी सर्विस यात्रियों के साथ-साथ वाहन और माल की ढुलाई भी करेगी. रो-रो फेरी सर्विस में जो नाव इस्तेमाल होगी, उसमें 150 बड़े वाहनों की ढुलाई होगी. साथ ही करीब 1000 लोग एक साथ यात्रा कर सकेंगे.

इस फेरी का किराया फिलहाल 600 रुपए रखा गया है, आने वाले समय में इस सर्विस में पिकअप पॉइंट और ऑनलाइन बुकिंग जैसी सेवाएं भी दी जाएंगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi