S M L

आसाराम को उम्रकैद: केस से जुड़ी 10 अहम बातें

आसाराम को एससी/एसटी कोर्ट ने उम्रकैद की सजा सुनाई है. जज का फैसला सुनने के बाद आसाराम कोर्ट में सिर पकड़कर रो रहा था

FP Staff Updated On: Apr 25, 2018 03:39 PM IST

0
आसाराम को उम्रकैद: केस से जुड़ी 10 अहम बातें

आसाराम को एससी/एसटी कोर्ट ने उम्रकैद की सजा सुनाई है. इसके अलावा आसाराम के सहयोगी शिल्पी और शरद को 20 साल की सजा सुनाई गई है. आइए आसाराम के फैसले से जुड़ी 10 बड़ी बातों पर नजर डालते हैं.

1. 15 अगस्त 2013 में अपने आश्रम में एक नाबालिग लड़की से रेप किया था. इसके बाद पिछले 4 साल 8 महीने से वह जेल में बंद है.

2. बुधवार को सजा का ऐलान होने से आसाराम ने 6 ग्लास पानी पिया था. जज का फैसला सुनने के बाद आसाराम कोर्ट में सिर पकड़कर रो रहा था.

3. 16 साल की नाबालिग से रेप में आसाराम को उम्रकैद की सजा सुनाई गई है. जज ने सेक्शन 376 (2f) के तहत उम्रकैद की सजा सुनाई है.

4. जेल के बाहर हुड़दंग मचा रहे आसाराम के समर्थकों को पुलिस ने हिरासत में लिया.

5. जेल में दोषी करार दिए जाने से पहले आसाराम की तबीयत अचानक बिगड़ गई थी. इसे देखते हुए जेल में एक एंबुलेंस बुलवाई गई थी.

6. सजा का ऐलान होने से पहले जेल में 'हरि ओम' का जाप कर रहा है आसाराम

7. जोधपुर सेंट्रल जेल को जाने वाली दोनों सड़कों को सुरक्षा की दृष्टि से सील कर दिया गया था. जेल के आसपास मीडियाकर्मियों को छोड़कर किसी को भी जाने की इजाजत नहीं थी. ड्रोन कैमरों के जरिए जेल के बाहर नजर रखी जा रही है.

8. फैसले को ध्यान में रखते हुए यूपी के शाहजहांपुर में पीड़ित लड़की के घर भी सुरक्षा बढ़ा दी गई है. यहां दो पुलिसकर्मियों की ड्यूटी बढ़ा दी गई है.

9. 77 साल के आसाराम के देश-विदेश में 400 से अधिक आश्रम हैं. आसाराम की संपत्ति 2000 करोड़ रुपए से ज्यादा होने का अनुमान है. दावा किया जाता है कि आसाराम के 4 करोड़ से अधिक समर्थक हैं

10. आसाराम को सजा मिलने से पहले बुधवार सुबह देश भर में आसाराम के आश्रमों में उसके भक्त उसकी सलामती के लिए पूजा-पाठ और प्रार्थना कर रहे थे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi