S M L

क्या आप जानते हैं हर ट्रांसजेंडर हिजड़ा नहीं होता!

स्त्री पुरुष के तमाम फर्क को भाषा के स्तर पर सिर्फ उनके यौन अंगों से ही बांटा गया है

Updated On: Sep 06, 2018 09:15 AM IST

Animesh Mukharjee Animesh Mukharjee

0
क्या आप जानते हैं हर ट्रांसजेंडर हिजड़ा नहीं होता!

सुप्रीम कोर्ट ने समलैंगिक अधिकारों के पक्ष में खड़े लोगों को बड़ी राहत दी है. अदालत धारा 377 पर अपने ही फैसले पर पुनर्विचार करने के लिए तैयार है. सुप्रीम कोर्ट ने एलजीबीटी समुदाय के 5 लोगों की तरफ से दायर याचिका पर सुनवाई करते हुए केंद्र सरकार से इस पर जवाब मांगा है. भारत में अमूमन लोगों में जेंडर को लेकर धारणाएं स्पष्ट नहीं है. लिंग शब्द सुनते ही उनके दिमाग में कई तरह की इमेज बनने लगती है. कुछ के साथ वह सहज होते हैं, अधिकतर के साथ असहज.

जेंडर का हिंदी अर्थ तलाशने पर सिर्फ लिंग शब्द मिलता है. हिंदी में लिंग शब्द के 14 अर्थ मिलते हैं जिनमें ‘औज़ार’ से लेकर ‘आध्यात्मिक प्रतीक’ तक शामिल हैं. जेंडर के बारे में हम एक समाज के तौर पर कितना सतही सोचते हैं इस बात को इसी से समझा जा सकता है कि स्त्री पुरुष के तमाम फर्क को भाषा के स्तर पर सिर्फ उनके यौन अंगों से ही बांटा गया है. ऐसे में समाज की पहचान कैसे पुख्ता हो जो जिसकी लैंगिक पहचान ही स्पष्ट नहीं है.

तमाम ऊंचे-नीचे शब्दों से गुजरते हुए इंटरनेट और सोशल मीडिया ने एक शब्द को लोगों के बीच दिया है LGBTQ. इस LGBTQ में शामिल 5 शब्दों में पहले दो शब्दों एलजी यानी लेस्बियन और गे के बारे में तो अब लगभग सभी जानने लगे हैं मगर आखिर के तीन शब्दों BTQ को समझने में कई बार चूक हो जाती है. दिल्ली सहित देश के तमाम शहरों में हर साल क्वीयर परेड का आयोजन किया जाता है. आप भी एक बार इस समुदाय के सारे शब्दों का अर्थ सही से समझ लीजिए.

लेस्बियन

वे स्त्रियां जिनका सेक्सुअल ओरिएंटेशन पुरुषों नहीं महिलाओं के प्रति होता है. आप आसानी से ऐसे भी समझ सकते हैं कि एक लेस्बियन महिला के मन में किसी पुरुष के बजाय किसी महिला के लिए ही आकर्षण पैदा होगा.

LINDSAY LOHAN

हॉलिवुड ऐक्ट्रेस लिंडसे लोहान घोषित तौर पर लेस्बियन हैं

गे 

गे लेस्बियन का मेल वर्ज़न है. वे मर्द जिनको स्त्रियों की जगह मर्दों का पुरुषत्व आकर्षित करता है.

एक्समेन के मशहूर खलनायक इयान मैकेन गे हैं.

एक्समेन के मशहूर खलनायक इयान मैकेन गे हैं.

बाईसेक्सुअल 

बाईसेक्सुअल को कई जगहों पर पैनसेक्सुअल भी कहा जाता है. ऐसे लोग जिनका सेक्सुअल ओरिएंटेशन स्त्री-पुरुष के फर्क में नहीं पड़ता है. बाइसेक्सुअल औरत या मर्द समान रूप से किसी के भी प्रति आकर्षित हो सकते हैं.

एंजेलीना जोली शादीशुदा होने के साथ ही अपने बायसेक्शुअल होने की बात कह चुकी हैं

एंजेलीना जोली शादीशुदा होने के साथ ही अपने बायसेक्शुअल होने की बात कह चुकी हैं

ट्रांसजेंडर

ट्रांसजेंडर शब्द का अर्थ लोग अक्सर हिजड़ा या किन्नर समझ लेते हैं. मगर सुप्रीम कोर्ट के 2014 के NALSA जजमेंट के अनुसार ट्रांसजेंडर एक अम्ब्रेला टर्म है. अम्ब्रेला टर्म का मतलब ऐसा शब्द है जिसके भीतर कई अर्थ और श्रेणियां आ जाते हैं. ट्रांसजेंडर्स के अंदर मोटे तौर पर कुछ श्रेणियां तय की गई हैं.

हिजड़ा

हिजड़ा जेंडर आधारित नहीं बल्कि एक सामाजिक वर्ग है. एक खास तरीके से ज़िंदगी गुजर-बसर करने वाले ट्रांसजेंडर लोगों को ही हिजड़ा कहा जा सकता है. हिजड़ा होने का अर्थ सिर्फ बच्चे पैदा करने में अक्षम होना नहीं होता. शादी-ब्याह के समय नाच गा कर नेग लेने वाले, एक खास तरह से बोलने और ताली बजाने वाले ट्रांसजेंडर ही हिजड़ा कहलाते हैं. हिजड़ा समुदाय के कुछ खास तौर-तरीके होते हैं और इस तबके में अक्सर तीन तरह के लोग शामिल रहते हैं.

पहले वह जिनके अंदर पुरुष प्रजनन अंग ढंग से विकसित नहीं हो पाए हैं. दूसरे वे जिनमें महिलाओं के प्रजनन अंगों का विकास नहीं हुआ है. तीसरा प्रकार ऐसे लोगों का होता है जो थर्ड-जेंडर या ए-जेंडर कहलाते है. इनके अंदर पुरुष और स्त्री दोनों के ही अधूरे लक्षण होते हैं.

हिजड़ा शब्द से समाज के एक वर्ग को दिखाया जाता है

हिजड़ा शब्द से समाज के एक वर्ग को दिखाया जाता है

ट्रांस फीमेल

लोग जो पैदा तो पुरुष के शरीर में हुए मगर जिनके अंदर दिमाग एक महिला का है. इतिहास के पन्नों में भी ऐसे तमाम किरदारों का जिक्र मिलता है वहीं हिंदी सिनेमा ने इन ट्रांस फीमेल का इस्तेमाल फूहड़ हास्य पैदा करने के लिए खूब किया है. मेडिकल साइंस के तरक्की करने के बाद कई ट्रांस फीमेल्स ने सर्जरी के ज़रिए खुद को फीमेल में बदल लिया है.

बॉबी डार्लिंग ट्रांस फीमेल का एक उदाहरण हैं

बॉबी डार्लिंग ट्रांस फीमेल का एक उदाहरण हैं

ट्रांस मेल

स्त्री की देह में कैद पुरुष. तौर-तरीके, चाल ढाल और समाज की बनाई हर परम्परा को यह किसी पुरुष की तरह ही फॉलो करते हैं. किसी भी लेस्बियन से अलग एक ट्रांस मेल किसी महिला की तरफ इसलिए आकर्षित होती है क्योंकि वो अपनी कल्पना सिर्फ एक पुरुष की तरह करती है. अगर आप हिलेरी स्वैंक की फिल्म बॉयज डोंट क्राय देखें तो बेहतर तरीके से समझ पाएंगे कि एक समलैंगिक और ट्रांस में क्या फर्क है.

बॉयज़ डोंट क्राय में ट्रांस मेल के किरदार में हिलेरी स्वांक

बॉयज़ डोंट क्राय में ट्रांस मेल के किरदार में हिलेरी स्वांक

ट्रांस फ्लुएड

ऐसी शख्सियत जिनकी लैंगिक पहचान बदलती रहती है. पुरुष की तरह व्यवहार करते करते अचानक से अपनी पहचान एक महिला की तरह देखने वाले या ठीक इसका उलटा करने वाले. ट्रांस फ्लुएड लोगों के बारे में जुड़े कई किस्से हमारे समाज में अक्सर सुनने को मिल जाते हैं कि कैसे फलां साहब बीच बीच में एक औरत की तरह से पहनने ओढ़ने और बात करने लगते हैं.

क्वियर

अंग्रेज़ी में क्वियर अलग को कहते हैं. मोटे तौर पर समझा जाए तो क्वियर की परिभाषा में वे सभी लोग आ जाते हैं जिनकी सेक्सुअल लाइफ सामान्य नहीं होती हैं इस आधार पर हम क्वियर में LGBTQ के सभी लोगों को शामिल कर सकते है मगर क्वियर की प्रचलित परिभाषा के हिसाब से यह ऐसे लोगों का तबका है जो पैदाइशी तौर पर तो स्त्री या पुरुष हैं मगर जिनका दिमाग उन्हें इन दोनों से अलग कुछ समझता है.

2016 दिल्ली lgbtq प्राइड परेड

2016 दिल्ली lgbtq प्राइड परेड

इन सभी श्रेणियों के अलावा कई जगहों पर क्रॉस ड्रेसर्स (विपरीत लिंगी की तरह कपड़े पहनने वाले) और बोई (लड़कियों की तरह व्यवहार करनेवाले स्ट्रेट लड़के) को भी अलग कैटेगरी माना जाता है.

(यह लेख पूर्व में प्रकाशित हो चुका है. आज धारा 377 का फैसला आने के मौके पर इसे दोबारा प्रकाशित कर रहे हैं.)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi