S M L

मलयालम के दिग्गज फिल्म निर्माता आई वी ससी का हुआ निधन

ससी ने तीन दशक के कैरियर में मलयालम, तमिल, तेलगू और हिन्दी की 150 से अधिक फिल्मों का डायरेक्शन किया

Updated On: Oct 24, 2017 05:44 PM IST

Bhasha

0
मलयालम के दिग्गज फिल्म निर्माता आई वी ससी का हुआ निधन

‘अवलुड़े रावुकल’और ‘देवसुरम’ जैसी फिल्में बनाने वाले मलयालम के दिग्गज डायरेक्टर आई वी ससी का मंगलवार को निधन हो गया. वे 69 वर्ष के थे. परिवार से जुड़े करीबी सूत्रों ने बताया कि उन्हें सांस लेने में तकलीफ थी और यहां सूर्या अस्पताल ले जाते समय सुबह करीब 11 बजकर 15 मिनट पर उनका निधन हो गया.

तीन दशक के कैरियर दिया अपना महत्वपूर्ण योगदान

ससी ने अपने तीन दशक के कैरियर में मलयालम, तमिल, तेलगू और हिन्दी की 150 से अधिक फिल्मों का डायरेक्शन किया. इसके अलावा उन्होंने मोहनलाल, ममूटी, कमल हसन और रजनीकांत जैसे अभिनेताओं के साथ काम किया.

ससी का जन्म 28 मार्च 1948 को केरल के कोझिकोड़ में हुआ था. उन्होंने अपना कैरियर फिल्मों में कला-निर्देशक के तौर पर शुरू किया. उनके डायरेक्शन में बनी पहली फिल्म ‘उल्सावम’ थी. यह फिल्म 1975 में रिलीज हुई थी.

पहली सफलता 1978 में मिली 

हालांकि ससी को सबसे बड़ी सफलता 1978 में उनकी रिलीज हुई फिल्म ‘अवलुड़े रावुकल’ से मिली. इस फिल्म ने उन्हें मलयालम फिल्म उद्योग में स्थापित कर दिया.

इस फिल्म में उनकी होने वाली पत्नी सीमा ने काम किया था. बाद में इस फिल्म को हिन्दी समेत अनेक भारतीय भाषाओं में भी रिलीज किया गया.

ससी ने अभिनेता मोहनलाल को शुरूआत में फिल्म ‘इनेयेनगिल्लुम’ में सह-नायक के तौर पर काम दिया था. इसके बाद उन्होंने निर्देशक-अभिनेता के तौर पर ‘देवसुरम’, ‘आल्क्कूट्टाथिल थनिये’ और ‘युयारंगलिल’ जैसी फिल्मों का निर्माण किया.

ममूटी और ससी ने एक साथ ‘मृगया’, ‘इंस्पेक्टर बलराम’ और ‘ई नाडु’ जैसी 35 से अधिक फिल्मों में काम किया.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi