In association with
S M L

जिंदल कंपनी ने शुरू किया ओडिशा का सबसे बड़ा एकीकृत स्टील प्लांट

सालाना 60 टन की क्षमता वाले इस स्टील प्लांट से 30,000 लोगों को प्रत्यक्ष रोजगार मिलेगा

Bhasha Updated On: May 27, 2017 08:49 PM IST

0
जिंदल कंपनी ने शुरू किया ओडिशा का सबसे बड़ा एकीकृत स्टील प्लांट

ओडिशा के अंगुल में जिंदल स्टील एंड पावर लिमिटेड (जेएसपीएल) के स्वामित्व वाले सबसे बड़ी एकीकृत स्टील प्लांट में शनिवार से कार्य शुरू हो गया. साथ ही यहां देश में अपनी तरह की सबसे बड़ी ब्लास्ट फर्नेस भी शुरू हो गई.

जेएसपीएल के इस संयंत्र की क्षमता 60 टन सालाना की है. इसका उद्घाटन ओड़िशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने किया.

उन्होंने कहा कि इस स्टील प्लांट के शुरू होने से लगभग 30,000 लोगों को प्रत्यक्ष रोजगार हासिल होगा और साथ ही बड़ी संख्या में लोगों को अप्रत्यक्ष रूप से भी रोजगार मिलेगा.

कुल राष्ट्रीय उत्पादन का 20 फीसदी से ज्यादा ओडिशा में बनेगा

मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत 2030 तक 30 करोड़ टन स्टील निर्माण की क्षमता हासिल करने का लक्ष्य ले कर चल रहा है. देश के कुल स्टील निर्माण का 20 प्रतिशत से भी ज्यादा हिस्सा ओडिशा में बनेगा.

पटनायक ने कहा कि उनकी सरकार राज्य में स्टील उद्योग को पूरा समर्थन देने के लिए प्रतिबद्ध है. उन्होंने कहा, '2005 से हमने राज्य में 1.6 करोड़ टन सालाना से अधिक इस्पात निर्माण क्षमता जोड़ी है.'

उन्होंने यह भी कहा कि राज्य सरकार अंगुल को आर्थिक रूप से गतिमान, हाई-एंड इंजीनियरिंग और मैन्युफैक्चरिंग का केंद्र बनाना चाहती है. सरकार राज्य में उद्योगों के विकास पर जोर दे रही है जिससे 2025 तक रोजगार के 30 नए अवसर पैदा हो सकें.

जिंदल ने कहा कोयला ब्लॉक आवंटन से हुए नुकसान की भरपाई होगी

जेएसपीएल के चेयरमन नवीन जिंदल ने कहा कि इस कारखाने के निर्माण में 33,000 हजार करोड़ रुपये के निवेश से हुआ है. उन्होंने यह उम्मीद भी जताई कि इस कारखाने के जरिए कोयला ब्लॉक आवंटन के रद्द होने से हुए नुकसान की भरपाई होगी.

जिंदल ने यह भी कहा कि अंगुल में इस संयंत्र के शुरू होने से जेएसपीएल के उत्पादन में इजाफा होगा. साथ ही उन्होंने कहा कि कोयला ब्लॉक का आवंटन रद्द होने से उनकी कंपनी पर बुरा प्रभाव पड़ा और पिछले तीन साल उनकी कंपनी के लिए बेहद चुनौती भरे रहे.

जेएसपीएल ने इस मेगा इस्पात संयंत्र के लिए 2005 में राज्य सरकार के साथ समझौता किया था.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
गणतंंत्र दिवस पर बेटियां दिखाएंगी कमाल!

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi