S M L

तूतीकोरिन में नहीं होगा स्टरलाइट का विस्तार, रद्द हुआ भूमि आवंटन

इस प्लांट के विरोध में पिछले सप्ताह लोगों ने व्यापक विरोध प्रदर्शन किया था और इस दौरान प्रदर्शनकारियों पर कथित पुलिस गोलीबारी में 13 लोगों की मौत हो गई थी

Bhasha Updated On: May 29, 2018 04:30 PM IST

0
तूतीकोरिन में नहीं होगा स्टरलाइट का विस्तार, रद्द हुआ भूमि आवंटन

मंगलवार को तूतीकोरिन में वेदांता ग्रुप स्टरलाइट कॉपर प्लांट के प्रस्तावित विस्तार को रद्द कर दिया है. एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार एसआईपीसीओटी (तमिलनाडु राज्य उद्योग संवर्धन निगम लिमिटेड) ने तमिलनाडु के तूतीकोरिन में वेदांता ग्रुप के स्टरलाइट कॉपर प्लांट के विस्तार के लिए जमीन आवंटन को जनहित में रद्द कर दिया है. तमिलनाडु सरकार के राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को स्टरलाइट कॉपर प्लांट को स्थाई रूप से बंद करने के आदेश के ठीक एक दिन बाद यह कदम उठाया गया है.

एसआईपीसीओटी ने वेदांता समूह को भेजी सूचना में कहा, 'प्रस्तावित विस्तार के लिए जमीन का आवंटन एसआईपीसीओटी द्वारा किया गया था और व्यापक जनहित में वेदांता लिमिटेड के कॉपर प्लांट (चरण - दो) के प्रस्तावित विस्तार को रद्द किया जाता है.'

वापस की जाएगी आवंटन के लिए ली गई राशि

आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया, '342.22 एकड़ भूमि के आवंटन को जनहित में रद्द कर दिया गया है और इस संबंध में कंपनी को बता दिया गया है.' साथ ही इसमें कहा गया है, 'इस भूमि आवंटन के लिए ली गई जमीन की कीमत को एसआईपीसीओटी के मानदंडों के अनुसार वापस किया जाएगा.' हालांकि वेदांता समूह ने प्लांट को बंद किए जाने को दुर्भाग्यपूर्ण बताया और कहा कि इस घटनाक्रम का अध्ययन करने के बाद ही भविष्य की कार्रवाई के बारे में निर्णय लिया जाएगा.

मद्रास हाईकोर्ट ने 23 मई को पर्यावरण कार्यकर्ता फातिमा बाबू की एक याचिका पर तूतीकोरिन जिले में वेदांता के कॉपर प्लांट के विस्तार पर रोक लगा दी थी. इस प्लांट के विरोध में पिछले सप्ताह लोगों ने व्यापक विरोध प्रदर्शन किया था और इस दौरान प्रदर्शनकारियों पर कथित पुलिस गोलीबारी में 13 लोगों की मौत हो गई थी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi