S M L

कुंभ मेला 2019: जानें कब-कब होगा शाही स्नान...

कुंभ मेले का आखिरी शाही स्नान 4 मार्च को होगा, जानिए किस मुहूर्त पर कुंभ मेले में स्नान करना होगा लाभदायक

Updated On: Jan 16, 2019 06:57 PM IST

FP Staff

0
कुंभ मेला 2019: जानें कब-कब होगा शाही स्नान...

मंगलवार 15 जनवरी से उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में कुंभ मेले का आगाज हो गया है. इस दिन को मकर संक्रांति के दिन से भी जाना जाता है. मंगलवार को जब सूर्य धनु राशि से मकर राशि में प्रवेश करता है तब मकर संक्रांति मानई जाती है. और कुंभ में इसी शुभ मुहूर्त पर पहला शाही स्नान हुआ.

दूसरा शाही स्नान- 4 फरवरी 2019 को कुंभ में दूसरा शाही स्नान होगा. यह दिन इसलिए भी खास है क्योंकि इसी दिन मौनी अमावस्या भी है. मौनी अमावस्या पर स्नान करने का विशेष महत्व होता है. बताया जाता है कि प्रयागराज में लगने वाले कुंभ मेले में सबसे ज्याद भीड़ इसी दिन होती है.

तीसरा शाही स्नान- प्रयागराज कुंभ मेले का तीसरा शाही स्नान 10 फरवरी 2019 को होगा. इस दिन बसंत पंचमी भी है. बसंत पंचमी के त्योहार  का हिंदू धर्म में विशेष महत्व है. आम जन इस दिन पीले रंग के कपड़े पहनते हैं.

चौथा शाही स्नान- कुंभ मेले का चौथा और आखिरी शाही स्नान 4 मार्च 2019 को होगा. खास बात यह है कि इस दिन महाशिवरात्रि भी है, जो इस दिन के स्नान के महत्व को और भी खास बना देती है. गौरतलब है कि इसी दिन प्रयागराज कुंभ मेले का समापन भी हो जाएगा.

कुंभ पर हमारी स्पेशल वीडियो सीरीज देखने के लिए यहां क्लिक करें. इस सीरीज के पहले पार्ट में जानें कि कैसे कुंभ के लिए प्रयागराज में एक पूरा शहर बसाया गया है और प्रशासन ने कैसी हाईटेक व्यवस्था की है, देखिए- KUMBH 2019: It's More Than a Mela

ये भी देखें: Kumbh Mela 2019: साधु-संतों के शाही स्नान से शुरू हुआ कुंभ, देखिए विहंगम तस्वीरें

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi