S M L

महाकुंभ के मुकाबले तीन गुना और यूपी के हेल्थ बजट के बराबर है इस बार कुंभ मेले की लागत!

यूपी सरकार ने कुंभ मेले के लिए 4,236 करोड़ रुपए का आवंटन किया है, जो 2013 के महाकुंभ के बजट का तीन गुना है

Updated On: Jan 15, 2019 09:28 PM IST

FP Studio

0
महाकुंभ के मुकाबले तीन गुना और यूपी के हेल्थ बजट के बराबर है इस बार कुंभ मेले की लागत!

मंगलवार को मकर संक्रांति के पर्व के साथ कुंभ का आगाज भी हो गया. इस बार कुंभ के काफी हाईटेक होने की चर्चा है. सरकार ने इस बार कुंभ को एक बड़े शहर के तौर पर बसाया है. इस बार कुंभ को हर तरह की सुविधा से लैस करने की कोशिश की गई है और नई-नई सुविधाओं की शुरुआत की गई है.

कुंभ की इस व्यवस्था को देखकर इस पर खर्च हुई लागत पर सवाल उठे थे. अब सामने आया है कि उत्तर प्रदेश सरकार ने संगम नगरी प्रयागराज में चल रहे कुंभ मेले के लिए 4200 करोड़ रुपए का आवंटन किया है, जो 2013 के महाकुंभ के बजट का तीन गुना है .

प्रदेश के वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल ने मंगलवार को बताया, ‘पहले की सरकारों ने महाकुंभ पर 1300 करोड़ खर्च किया था. हमने इस राशि के तीन गुने अधिक 4200 करोड रुपये का आवंटन किया है.’

उन्होंने बताया कि कुछ दूसरे विभागों ने अपनी ओर से धन का आवंटन किया है. अग्रवाल ने बताया कि इस बार कुंभ मेले का क्षेत्र भी दोगुना यानी 3200 हेक्टेयर किया गया है.

त्रिपाठी ने कहा है कि अगर कुंभ के बजट की तुलना दूसरे देशों में होने वाले बड़े इवेंट्स से करें तो ये काफी कम है. उन्होंने बताया कि सरकार की ओर से 4,236 करोड़ के अलावा केंद्र की ओर से 2,200 करोड़ दिया गया है, जिसमें 1,200 करोड़ रिलीज भी किया जा चुका है.

इस बार का कुंभ पिछले कुंभ के आयोजनों से बहुत ज्यादा महंगा है. 2013 की अखिलेश यादव की सरकार में महाकुंभ में 1,300 करोड़ खर्च किए गए थे. वहीं 2001 के पूर्ण कुंभ का बजट बस 165 करोड़ था.

यूपी सरकार की ओर से कुंभ पर खर्च की जा रही हजारों करोड़ रकम पर सवाल भी उठे हैं. एक्टिविस्ट्स ने दावा किया है कि इस बार कुंभ का बजट यूपी सरकार के हेल्थ बजट का 80% है. वहीं सरकार प्राथमिक शिक्षा पर जितना खर्च करती है, ये उसके एक तिहाई के बराबर है.

(कुंभ पर हमारी स्पेशल वीडियो सीरीज देखने के लिए यहां क्लिक करें. इस सीरीज के पहले पार्ट में जानें कि कैसे कुंभ के लिए प्रयागराज में एक पूरा शहर बसाया गया है और प्रशासन ने कैसी हाईटेक व्यवस्था की है, देखिए- KUMBH 2019: It's More Than a Mela

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi