S M L

ओडिशा के मुख्यमंत्री को कुंभ मेले में शरीक होने का निमंत्रण देने भुवनेश्वर पहुंचे यूपी मंत्री

उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में आयोजित होने जा रहे कुंभ मेले के बीच आज शुक्रवार को यूपी पुलिस के मंत्री चेतन चौहान ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक से मिले और उन्हें कुंभ में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया

Updated On: Jan 04, 2019 08:01 PM IST

FP Staff

0
ओडिशा के मुख्यमंत्री को कुंभ मेले में शरीक होने का निमंत्रण देने भुवनेश्वर पहुंचे यूपी मंत्री

उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में आयोजित होने जा रहे कुंभ मेले के बीच आज शुक्रवार को यूपी पुलिस के मंत्री चेतन चौहान ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक से मिले और उन्हें कुंभ में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया. चौहान पटनायक से मुलाकात करने भुवनेश्वर पहुंचे थे. कुंभ मेला 15 जनवरी से प्रयागराज में शुरू होने जा रहा है और ये मेला मार्च तक चलेगा.

दो दिन पहले ही प्रयागराज में कुंभ मेले के अवसर पर नए साल के पहले दिन पंचायती अखाड़ा महानिर्वाणी की भव्य पेशवाई निकाली गई. ये पेशवाई पंचायती अखाड़ा महानिर्वाणी के आचार्य स्वामी विशोकानंद भारती महाराज की अगुवाई में बड़ी धूमधाम से निकाली गई थी.

हर बार की तरह इस बार भी मेले के लिए विशेष तैयारियां की गईं हैं. अमर अजाला अखबार में छपी रिपोर्ट के मुताबिक इस बार कुंभ पूरी तरह हाईटेक होगा. कुंभ में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए खास इंतजाम किए गए हैं, जिससे अब उन्हें किसी भी जानकारी के लिए भटकना नहीं पड़ेगा.

दरअसल इस बार कुंभ मेले में कुछ हेल्पलाइन नंबर जारी किए जाएंगे, जिसके बाद लोगों को किसी भी चीज से जुड़ी जानकारी लेने के लिए इधर उधर भटकने की जरूरत नहीं होगी. ये हेल्पलाइन नंबर एक जनवरी से जारी हो जाएंगे. अगर श्रद्धालू कुंभ में अपना रास्ता भटक गए हों या फिर कोई परेशानी हो तो वो इन हेल्पलाइन नंबरों पर फोन करके अपनी समसया का समाधान मांग सकते हैं.

यहां तक की अगर श्रद्धालुओं को शिविरों में बिजली, पानी से जुड़ी कोई दिक्कत आ रही हो तो वो इन हेल्पलाइन नंबर पर फोन कर सकते हैं. ये हेल्पलाइन नंबर 1920 होगा जिसे प्रयागराज मेला प्रधिकरण की तरफ से एक जनवरी को जारी किया जाएगा.

रिपोर्ट के मुताबिक इस हेल्पलाइन नंबर को इंटीग्रेटेड कंट्रोल कमांड सेंटर से चालू किया जाएगा. इस सेंटर को बनाने में करीब 115.65 कोरड़ रुपए खर्च किए गए हैं. रिपोर्ट के मुताबिक इस हेल्पलाइन नंबर पर लोगों की मदद करने के लिए 30 ऑपरेटरों को नियुक्त किया जाएगा. इन ऑपरेटरों के लिए एक रूम इंटीग्रेटेड कंट्रोल कमांड सेंटर में ही बनाया जाएगा.

'लाइफबॉय' से डूबते हुए लोगों को बचाएगी पुलिस

इसके अलावा कुंभ मेले में किसी भी अप्रिया घटना से बचने के लिए इस बार खास तैयारियां की गई हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कुंभ के दौरान लोगों को डूबने से बचाने के लिए लाइफ जैकेट का इस्तेमाल किया जाएगा. इस लाइफ जैकेट को 'लाइफबॉय' का नाम दिया गया है. इस जैकेट को रिमोट से कंट्रोल किया जा सकेगा. किसी डूबते व्यक्ति के पास इसे रिमोट कंड्रोल के जरिए पहुंचाया जाएगा. ये जैकेट रेस्क्यू टीम के पहुंचने तक व्यक्ति को डूबने से बचाती रहेगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi