S M L

कुंभ 2019: हाई-फाई होगा इस बार का संगम, ट्रेंड और ट्रेडिशन का होगा मिलन

2019 के लोकसभा चुनाव के पहले उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार इस बार कुंभ को मेगा इवेंट के तौर पर पेश करेगी

Updated On: Sep 13, 2018 04:59 PM IST

FP Staff

0
कुंभ 2019: हाई-फाई होगा इस बार का संगम, ट्रेंड और ट्रेडिशन का होगा मिलन

2019 में होने वाले कुंभ में इस बार कुछ बहुत नई चीजें देखने को मिलेंगी. इस बार सेल्फी खिंचवाने के ठिकानों से लेकर इंटरनेशनल बैले डांस आर्टिस्ट्स की ओर से रामलीला का मंचन सब कुछ दिखेगा. जनवरी से शुरू होकर ये कुंभ मेला मार्च में खत्म होगा. ये कुल 55 दिनों तक चलेगा.

न्यूज18 की खबर के मुताबिक, 2019 के लोकसभा चुनाव के पहले उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार इस बार कुंभ को मेगा इवेंट के तौर पर पेश करेगी. इस बार सेल्फी पॉइंट से लेकर एयर और वॉटर एंबुलेंस की भी व्यवस्था होगी. यहां इंटरनेशनल बैले डांसर रामलीला का मंचन करेंगे. यानी इस बार ट्रेंड और ट्रेडिशन का संगम होगा.

खबर है कि उत्तर प्रदेश सरकार इस बार के कुंभ को वर्ल्ड क्लास इवेंट बनाने के लिए 3,000 करोड़ खर्च करेगी. योगी सरकार ने कुंभ के लिए एक स्पेशल लोगो पहले ही लॉन्च कर दिया है.

मुख्य सचिव अनूप चंद्रा पांडेय ने अधिकारियों को मेले में एक सूचना डेस्क 'अटल कॉर्नर' स्थापित करने को कहा है.  इसके अलावा यहां 10 एकड़ के इलाके में एक 'संस्कृत ग्राम' भी बसाया जाएगा. इस ग्राम में कुंभ के इतिहास और महत्व को लेकर लोगों को जागरूक किया जाएगा.

सांस्कृतिक मामलों के मुख्य सचिव जितेंद्र कुमार ने बताया कि रामलीला और कृष्णलीला का मंचन करने के लिए भारत और दुनिया भर से कलाकारों को बुलाया जाएगा. 55 दिनों तक होने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रमों के संचालन में केंद्र सहयोग करेगा.

विदेशी मेहमानों को स्मारिका के रूप में धातु के बर्तनों में गंगाजल दिया जाएगा. इसके साथ ही उन्हें कुंभ से जुड़ी पूरी डिटेल दी गई कॉफी टेबल बुक और बुकलेट दी जाएंगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi