S M L

कुंभ 2019: श्रद्धालू तीन दिन पहले ही जान जाएंगे मौसम का सटीक मिजाज

कुंभ मेले के दौरान प्रयागराज आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए ये सेवाएं काफी फायदेमंद साबित होंगी

Updated On: Jan 14, 2019 10:04 PM IST

Bhasha

0
कुंभ 2019: श्रद्धालू तीन दिन पहले ही जान जाएंगे मौसम का सटीक मिजाज

मंगलवार से कुंभ मेले का आगाज हो रहा है. ऐसे में आस्था के इस समागम में हिस्सा लेने के लिए प्रयागराज जाने के इच्छुक लोगों के लिए एक अच्छी खबर है. मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में शुरु हो रहे कुंभ मेले में मौसम के मिजाज से तीन दिन पहले ही अवगत कराने वाली अत्याधुनिक सेवाओं को सोमवार को शुरु किया.

विज्ञान और टेक्नोलॉजी, पृथ्वी विज्ञान और पर्यावरण मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने इन सेवाओं की शुरुआत की. इस दौरान उन्होंने कहा कि कुंभ मेले के दौरान प्रयागराज आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए ये सेवाएं काफी फायदेमंद साबित होंगी. उल्लेखनीय है कि कुंभ मेला 2019 का आयोजन प्रयागराज में जनवरी से मार्च के दौरान किया जा रहा है.

केंद्रीय मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने बताया कि इसके तहत प्रयागराज में चार अलग-अलग स्‍थानों पर स्‍वचालित मौसम केन्‍द्रों (एडब्‍लयूएस) की स्‍थापना की गई है. उन्होंने बताया कि इसके अलावा एक मोबाइल वैन (एडब्‍ल्‍यूएस) को भी शुरु किया गया है.

केंद्रीय मंत्री ने कहा, 'इन सेवाओं के माध्यम से स्‍थान विशेष के मौसम की जानकारी न केवल स्थानीय और राज्य प्रशासन के लिए पूरे आयोजन के कुशल प्रबंधन में काफी मददगार साबित होगी. बल्कि मौसम की नवीनतम जानकारी मिलने से श्रद्धालुओं को भी सुविधा होगी.'

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi