S M L

अब वृंदावन में बनेगा कृष्ण के मुस्लिम भक्तों का स्मारक

वृंदावन में एनएच-2 से सटे अकबरताल पर कृष्ण के मुस्लिम भक्तों का स्मारक (गैलरी) बनाया जा रहा है. केन्द्र सरकार की मदद से द ब्रज फाउंडेशन इस स्मारक का निर्माण कर रहा है.

Updated On: Dec 28, 2017 09:07 PM IST

FP Staff

0
अब वृंदावन में बनेगा कृष्ण के मुस्लिम भक्तों का स्मारक

रहीम-रसखान हों या फिर नज़ीर अकबराबादी और ताज बेगम. कृष्ण की भक्ति में डूबकर लिखने और गाने वाले ऐसे 50 गायकों के कलाम एक बार फिर जिंदा होंगे.

वृंदावन के अकबर ताल पर इन लोगों के कलाम सुनाई देंगे. इसके लिए वृंदावन में एनएच-2 से सटे अकबरताल पर कृष्ण के मुस्लिम भक्तों का स्मारक (गैलरी) बनाया जा रहा है. केन्द्र सरकार की मदद से द ब्रज फाउंडेशन इस स्मारक का निर्माण कर रहा है.

IMG_07

फाउंडेशन के अध्यक्ष विनीत नारायण ने बताया कि ये ताल मुगलकाल का है. अकबर ने इसका निर्माण कराया था.

इस ताल पर स्मारक का निर्माण कराए जाने के पीछे विनीत बादशाह अकबर, तानसेन और तानसेन के गुरु से जुड़ा एक किस्सा भी सुनाते हैं.

IMG_02

विनीत ने बताया कि ताल के चारों ओर 50 शिलालेख लगवाए जाएंगे. शिलालेख पर रहीम, रसखान और नजीर अकबराबादी आदि के बारे में लिखा जाएगा.

IMG_05

उन्होंने कृष्ण के बारे में क्या गाया और क्या लिखा इसे एक ऑडियो गाइड के माध्यम से सुनाया जाएगा. स्मारक बनाने का काम ताल पर शुरू हो चुका है.

द ब्रज फाउंडेशन के अध्यक्ष विनीत नारायण का कहना है कि ये एक सांप्रदायिक सौहार्द्र पैदा करने वाली योजना है. देश के प्रमुख कव्वालों से उन कलामों को गवाया गया है. लोग आएंगे और हरे-भरे वातावरण में उन्हें सुनेंगे. इस योजना में राज्य और केन्द्र दोनों ही सरकार का सहयोग रहा है. आर्थिक मदद केन्द्र सरकार कर रही है. IMG_08

कृष्ण के इन मुस्लिम भक्तों की मिलेगी जानकारी 

इस कवियों और गायकों में रहीम, रसखान, अफसोस, दरिया साहब, कारे खां, करीम बक्स, कासिम अली, खुसरो, इन्शा, बाजिन्द, आदिल, मकसूद, फरहत, मौजदीन, वाहिद, काजिम, यकरंग, कायम, काजी अशरफ मसूद, आलम, महबूब, नफीस खलीली, सैयद शेष, नजीर अकबराबादी और ताज बेगम प्रमुख हैं.

(नासिर हुसैन की न्यूज 18 के लिए रिपोर्ट)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi