S M L

कोरियाई नागरिक ने भारतीय बनकर कराई जमीन की रजिस्ट्री

कोरियाई नागरिक एन. बियूंग किल ने वर्ष 2012 में फतेहपुर तहसील में जमीन खरीदी थी

Bhasha Updated On: Feb 27, 2018 04:27 PM IST

0
कोरियाई नागरिक ने भारतीय बनकर कराई जमीन की रजिस्ट्री

बाराबंकी जिले में एक कोरियाई नागरिक को भारतीय बाशिंदा बताकर जमीन की रजिस्ट्री कराए जाने का मामला सामने आया है. मामला संज्ञान में आने पर जिलाधिकारी ने इसकी जांच के लिए चार सदस्यीय समिति गठित की है.

फतेहपुर तहसील के उपजिलाधिकारी अजय कुमार सिंह ने मंगलवार को बताया कि कोरियाई नागरिक एन. बियूंग किल ने वर्ष 2012 में फतेहपुर तहसील के घुंघटेर गांव में साढ़े आठ लाख रुपये में 0.280 हेक्टेयर जमीन खरीदी थी. इस वक्त वहां कौशल विकास कार्यक्रम संचालित किया जा रहा है. कुछ दिन पहले स्थानीय अभिसूचना इकाई (एलआईयू) को उस जमीन की रजिस्ट्री गलत तरीके से कराए जाने की सूचना मिली थी.

उन्होंने बताया कि जांच में पाया गया कि पांच दिसम्बर 2012 को हुई रजिस्ट्री के दस्तावेजों में किल को भारतीय नागरिक बताया गया है. किल ने उस पर जुआन बिजनेस प्राइवेट लिमिटेड के चेयरमैन की हैसियत से दस्तखत किए हैं. यह पंजीकृत भारतीय कम्पनी है.

इस बीच, अपर जिलाधिकारी (न्यायिक) सुरेन्द्र बहादुर यादव ने बताया कि घुंघटेर थाना इलाके में एक कोरियाई नागरिक द्वारा जमीन खरीद का मामला सामने आया है. और इसका संज्ञान लेते हुए जिलाधिकारी अखिलेश तिवारी ने जांच कमेटी का गठन किया है.

उन्होंने बताया कि कोरियाई नागरिक उनके सामने पेश हुआ और अपना पक्ष रखते हुए कहा कि उसे हिन्दी नहीं आती है. और रजिस्ट्री के दस्तावेजों में उन्हें भारतीय लिखे जाने के बारे में उन्हें कोई जानकारी नहीं थी.

यादव ने बताया कि जांच समिति इस बात की पड़ताल करेगी कि आखिर कैसे रजिस्ट्री के दस्तावेजों में कोरियाई नागरिक किल को भारतीय बताया गया. समिति जिलाधिकारी को जल्द से जल्द अपनी रिपोर्ट सौंपेगी.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
International Yoga Day 2018 पर सुनिए Natasha Noel की कविता, I Breathe

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi