S M L

जानिए कहीं आप में भी मैग्निशियम की कमी है या नहीं!

Updated On: Feb 04, 2018 08:50 PM IST

FP Staff

0
जानिए कहीं आप में भी मैग्निशियम की कमी है या नहीं!

नींद न आना, तनाव होना, थकान से कई लोग परेशान रहते हैं और डॉक्टर के पास चक्कर लगाते हैं. लेकिन ये सब मैग्निशियम की कमी की वजह से भी हो सकता है. कुछ लक्षणों को पहचान कर आप घर बैठे यह जान सकते हैं कि आपके शरीर में मैग्निशियम की कमी है या नहीं.

नींद न आना 

अगर आप चाहकर सो नहीं पा रहे हैं तो समझ जाइए कि आप में मैग्निशियम की कमी है. शरीर में मैग्निशियम का स्तर बहुत कम होने की वजह से ऐसा होता है.

तनाव होना 

हारमोनल रेगुलेशन में मैग्निशियम का अहम रोल होता है. यह ब्लड शुगर बैलेंस करने में भी मदद करता है, जिससे चिंता या तनाव कम होता है. यानी शरीर में मैग्निशियम कम है तो आपको तनाव ज्यादा होगा.

माइग्रेन का झटका 

यूके में हर सात में से एक आदमी को माइग्रेन की समस्या होता है. ऐसे में मैग्निशियम से आपकी यह दिक्कत काफी हद तक दूर हो सकती है.

चॉकलेट पर आए दिल 

अगर आप यह नोटिस कर रहे हैं कि आपको चॉकलेट जरूरत से ज्यादा पसंद है तो समझ जाइए कि आपमें मैग्निशियम की कमी हो गई है. पीरियड्स से पहले महिलाओं में मैग्निशियम का लेवल काफी कम हो जाता है. यही वजह है कि उस दौरान कई महिलाओं को चॉकलेट खाने का बहुत मन होता है.

अनियमित हार्टबीट 

मैग्निशियम दिल की धड़कनों को नियमित करने में मदद करता है. मैग्निशियम की कमी के कारण हार्टबीट अनियमित हो जाता है, जिसे आर्थमियास कहते हैं. इसकी वजह से कैल्सियम जैसे न्यूट्रिशन की कमी आ जाती है.

हर वक्त थकान से परेशान 

मैग्निशियम शरीर के नेचुरल एनर्जी प्रोडक्शन सिस्टम होता है, जो शरीर में एनर्जी रिलीज करता है. एनर्जी लेवल कम होने का मतलब है कि शरीर में मैग्निशियम की कमी है. यानी मैग्निशियम की कमी से हर वक्त थकान रहती है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi