S M L

जानिए कौन हैं CBI के शिकंजे में फंसे कार्ति चिदंबरम

कार्ति ने यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्सास से बिजनेस मैनेजमेंट और कैंब्रिज यूनिवर्सिटी से वकालत की पढ़ाई की है

Updated On: Feb 28, 2018 12:27 PM IST

FP Staff

0
जानिए कौन हैं CBI के शिकंजे में फंसे कार्ति चिदंबरम

बुधवार को सीबीआई ने कार्ति चिदंबरम को चेन्नई एयरपोर्ट से गिरफ्तार कर लिया है. कार्ति पर आईएनएक्स मीडिया मामले में जांच में सहयोग न देने का आरोप है. कार्ति पर आईएनएक्स मीडिया की पूर्व डायरेक्टर इंद्राणी मुखर्जी को फॉरेन इन्वेस्टमेंट प्रमोशन बोर्ड से क्लीयरेंस दिलवाने का आरोप है.

अचानक से गिरफ्तार होने वाले कार्ति चिदंबरम पूर्व वित्त मंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम के बेटे हैं. अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सदस्य कार्ति चिदंबरम एक बिजनेसमैन और राजनेता हैं.

तमिलनाडु के शिवगंगा जिले में 16 नवंबर 1971 को जन्मे कार्ति ने इसी सीट से साल 2014 में लोकसभा का चुनाव भी लड़ा था. हालांकि वह यह चुनाव हार गए थे. कार्ति ने इस चुनाव में अपनी संपत्ति कुल 60 करोड़ बताई थी. जिसे लेकर बाद में बीजेपी नेता सुब्रमण्यम स्वामी ने उन्हें घेरा था. स्वामी ने उन पर विदेशी बैंकों के खातों की जानकारी उपलब्ध न कराने का आरोप लगाया था.

यूनिवर्सिटी ऑफ टेक्सास से बिजनेस मैनेजमेंट और कैंब्रिज यूनिवर्सिटी से वकालत पढ़ने वाले कार्ति ने भरतनाट्यम डांसर श्रीनिधि रंगराजन से शादी की. श्रीनिधि चेन्‍नई के अपोलो हॉस्‍पिटल में काम करती हैं.

तमाम भ्रष्टाचारों के आरोपों में घिरे कार्ति चिदंबरम तमिलनाडु टेनिस एसोसिएशन के उपाध्यक्ष भी रह चुके हैं. आईएनएक्स मामला पहला मौका नहीं है कि जब पी चिदंबरम के बेटे कार्ति पर कार्रवाई हुई है. प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) कार्ति को 45 करोड़ रुपए के फॉरेन एक्‍सचेंज मैनेजमेंट एक्‍ट (फेमा) उल्लंघन मामले में भी नोटिस जारी कर चुका है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi