S M L

मध्य प्रदेश में पीएम मोदी: जानिए उनके भाषण की मुख्य बातें

प्रधानमंत्री मोहनपुर परियोजना समेत कई योजनाओं को लागू करने के लिए पहुंचे हैं

FP Staff Updated On: Jun 23, 2018 03:50 PM IST

0
मध्य प्रदेश में पीएम मोदी: जानिए उनके भाषण की मुख्य बातें

शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक दिन के लिए मध्य प्रदेश दौरे पर पहुंचे हैं. यहां प्रधानमंत्री मोहनपुर परियोजना समेत कई योजनाओं को लागू करने के लिए पहुंचे हैं. जानिए इस दौरे दिए गए उनके भाषण की मुख्य बातें.

-एक दिवसीय मध्य प्रदेश की यात्रा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजगढ़ से की. प्रधानमंत्री ने राजगढ़ में मोहनपुरा वृहद सिंचाई परियोजना डैम का लोकार्पण किया.

- परियोजना का लोकार्पण करते हुए मोदी ने कहा, 'बटन दबाकर परियोजना का लोकार्पण करना तो महज औपचारिकता है. जबकि इस परियोजना का असली लोकार्पण आपके पसीने और उसकी महक से हुआ है. मैं इस परियोजना के छोटे श्रमिक से लेकर बड़े यंत्र चलाने वाले सभी लोगों का सम्मान करता हूं.'

-राजगढ़ की मोहनपुरा सिंचाई परियोजना देश की ऐसी पहली ऐसी परियोजना है, जिससे सबसे लंबी प्रेशरयुक्त पाइप लाइन की अंडर ग्राउंड नहर से 1 लाख 35 हजार हेक्टेयर जमीन में सिंचाई की जाएगी.

- मोहनपुरा परियोजना की लागत 3,866.34 करोड़ रुपए है और इसके तालाब की क्षमता 5730 लाख घन मीटर है. तालाब से 1.34 लाख हेक्टेयर जमीन की सिंचाई के साथ ही लगभग 400 गांवों में पानी की बेहतर व्यवस्था होगी. इस परियोजना से राजगढ़ जिले के 727 गांव लाभान्वित होंगे.

-प्रधानमंत्री मोदी ने यहां जनता को संबोधित भी किया. संबोधन के दौरान प्रधानमंत्री ने श्यामा प्रसाद मुखर्जी की पुण्यतिथी पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की. और उन्हें देश के लिए प्रेरणा बताया.

-संबोधन में पीएम मोदी ने कांग्रेस पर बिना नाम लिए हमला करते हुए कहा 'ये इस देश का दुर्भाग्य है कि एक परिवार का महिमामंडन करने के लिए देश के अनेक सपूतों को और उनके योगदान को छोटा कर दिया गया'.

इस कार्यक्रम में मध्यप्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, इस कार्यक्रम में मध्यप्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और प्रदेश के जल संसाधन मंत्री नरोत्तम मिश्रा भी उपस्थित थे. राजगढ़ दौरे के बाद प्रधानमंत्री मोदी इंदौर पहुंचेंगे. इंदौर में भी प्रधानमंत्री मोदी कई योजनाओं का लोकार्पण करेंगे. साथ ही कई कार्यक्रमों में भी शामिल होंगे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
SACRED GAMES: Anurag Kashyap और Nawazuddin Siddiqui से खास बातचीत

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi