S M L

जानिए मॉनसून के मौसम में फिट रहने के टिप्स

गर्मी से राहत के साथ-साथ मॉनसून अपने साथ कई बीमारियों को भी लेकर आती है

Updated On: Jun 12, 2018 05:35 PM IST

FP Staff

0
जानिए मॉनसून के मौसम में फिट रहने के टिप्स

दक्षिण-पश्चिम मॉनसून दक्षिण भारत के राज्यों में पहुंच चुका है. भारतीय मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि 28-29 जून को मॉनसून दिल्ली पहुंच जाएगा. इससे दिल्लीवालों को उम्मीद है कि मॉनसून की बारिश से उन्हें भंयकर गर्मी से राहत मिलेगी. लेकिन गर्मी से राहत के साथ-साथ मॉनसून अपने साथ कई बीमारियों को भी लेकर आती है. इस मॉनसून के मौसम में अपने आपको स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए कुछ बातों का खयाल रखना जरूरी है.

आइए हम आपको मॉनसून के दौरान स्वस्थ रहने की टिप्स बताते हैं:

- मॉनसून के दौरान कुछ भी बाहर खाने-पीने से परहेज करें, खासकर सड़क के किनारे लगे स्टॉलों पर खाना नजरअंदाज करें. इस तरह के खानों से पेट संबंधी बीमारियां हो सकती हैं क्योंकि मॉनसूनी वातावरण में बैक्ट्रेरिया काफी तेजी से पनपते हैं और स्ट्रीट फूड में इनके होने की संभावना सबसे अधिक होती है. इसके अलावा बाहर पानी पीने से भी परहेज करें और पानी घर से लेकर चलें.

- पौष्टिक आहार लेने से आपके शरीर की रोग-प्रतिरोधक क्षमता में बढ़ती है. घर में बना खाना और ताजा खाना की खाएं. अधपके खाने से दूर रहें, फल और सब्जियों को खाने से पहले अच्छी तरह धो लें. तेल-मसाले वाले खाने से मॉनसून के दौरान परहेज करें. इनकी वजह से पाचन संबंधी समस्या हो सकती है.

- पानी और तरल पदार्थ लें और गर्म हर्बल चाय लें, जिससे आपकी रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी. मॉनसून के दौरान ज्यादा पानी पीना सेहतमंद होता है लेकिन सिर्फ उबालकर या शुद्ध किया हुआ पानी ही पीएं.

- अपने आसपास के परिवेश को साफ और स्वच्छ रखें. कीड़ों और मच्छरों को अपने से दूर रखने के लिए इन्हें भगाने वाले लिक्विड या क्रीम का उपयोग करें. मच्छरों से बचकर रहना इस मौसम में बहुत जरूरी है. कहीं भी पानी को जमने न दें. कूलर, गमलों आदि को साफ रखें क्योंकि इनमें मच्छर पनपते हैं.

- मॉनसून में अपने हाथों की सफाई पर खास ध्यान दें.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi