S M L

करोड़ों के VVIP अगस्ता वेस्टलैंड चॉपर घोटाले के बारे में जानिए सबकुछ

यह सौदा 2007 में यूपीए-1 के शासनकाल के दौरान हुआ था. 2013-14 में जब इसमें घोटाले और दलाली के गंभीर आरोप तो सरकार ने इसे रद्द कर दिया

Updated On: Sep 19, 2018 10:48 AM IST

FP Staff

0
करोड़ों के VVIP अगस्ता वेस्टलैंड चॉपर घोटाले के बारे में जानिए सबकुछ

अगस्ता वेस्टलैंड हेलिकॉप्टर घोटाला भारत के अगस्ता वेस्टलैंड कंपनी से खरीदे जा रहे हेलिकॉप्टरों से जुड़ा है. वर्ष 2007 में यूपीए-1 सरकार के समय अगस्ता वेस्टलैंड से वीवीआईपी के लिए 12 एडब्ल्यू-101 हेलिकॉप्टरों की खरीद का सौदा हुआ था.

सौदे में घोटाले और दलाली का यह मामला 2013-14 में सामने आया था. 3600 करोड़ रुपए के इस सौदे में कई भारतीय राजनेताओं और सैन्य अधिकारियों पर अगस्ता वेस्टलैंड कंपनी से रिश्वत लेने के गंभीर आरोप लगे हैं.

यह घोटाला तब सुर्खियों में आया जब इटली के एयरोस्पेस और डिफेंस निर्माण से जुड़ी कंपनी फिनमेकानिका के पूर्व मुखिया ओरसी को स्थानीय पुलिस ने गिरफ्तार किया था.

अदालत ने कंपनी फिनमेकानिका को दोषी पाया है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कोर्ट ने अपने आदेश में फिनमेकानिका की अधीनस्थ (सबसिडरी) कंपनी अगस्ता वेस्टलैंड के पूर्व सीईओ ब्रूनो स्पैगनोलिनि को साढे़ चार साल जेल की सजा सुनाई है. ओरसी पर भारत सरकार से वीवीआईपी हेलिकॉप्टरों के इस सौदे को हासिल करने के लिए कथित तौर पर 362 करोड़ रुपए की रिश्वत देने का आरोप लगा था.

दिल्ली की एक अदालत ने पिछले हफ्ते इस मामले में आरोपी पूर्व वायुसेना प्रमुख एसपी त्यागी और उनके भाइयों को जमानत दे दी थी. हालांकि घोटाले के अन्य आरोपियों कार्लो गेरोसा और जीआर हेश्के को बेल नहीं दी गई थी.

इस वीवीआईपी हेलिकॉप्टर सौदे में पूर्व एयर चीफ एसपी त्यागी समेत 18 लोगों को आरोपी बनाया गया है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi