S M L

खबर पक्की है! जिस बालाकोट पर भारत ने बम बरसाए हैं वह खैबर पख्तूनख्वा में है

बालाकोट जैश-ए-मोहम्मद के सबसे पुराने ठिकानों में से एक है

Updated On: Feb 26, 2019 04:39 PM IST

FP Staff

0
खबर पक्की है! जिस बालाकोट पर भारत ने बम बरसाए हैं वह खैबर पख्तूनख्वा में है

भारत ने जब बालाकोट पर एयर स्ट्राइक किया तो ये खबरें आने लगी कि यह बालाकोट पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (PoK) में है. सबके मन में सिर्फ ये सवाल थे कि आखिर ये कौन सा बालाकोट है जहां भारतीय सेना के लड़ाकू विमान मिराज 2000 ने बम बरसाए. लेकिन अब ये खबर पक्की हो गई है कि भारतीय वायु सेना ने पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के बालाकोट में ये हमले किए. दरअसल पाकिस्तान में बालाकोट नाम की दो शहरे हैं. भारत और पाकिस्तान के बीच LoC के करीब यह जगह काफी अहम है और यहां सीजफायर का उल्लंघन होता रहता है.

balakotorigional

क्यों अहम था बालाकोट?

बालाकोट जैश-ए-मोहम्मद के सबसे पुराने ठिकानों में से एक है. इस इलाके में टीन का एक छप्पर, एक छोटी सी मस्जिद और मिट्टी के कुछ घर बने हुए हैं. बालाकोट में अक्टूबर 2005 में 7.6 तीव्रता का भूकंप आया था. BBC की रिपोर्ट के मुताबिक, इस भूकंप में 75 हजार लोगों की मौत हो गई थी.

कहां हुआ हमला

भारतीय वायुसेना के 12 मिराज-2000 लड़ाकू विमानों ने मंगलवार कड़के नियंत्रण रेखा (LoC) पार करके पाकिस्तान के बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के टेरर कैंप्स को तबाह कर दिया. जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में CRPF के काफिले पर हुए हमले के करीब दो हफ्ते बाद किए गए वायुसेना के इस हमले को सर्जिकल स्ट्राइक-2 का नाम दिया जा रहा है.

आतंकी कैप्स पर भारतीय वायुसेना के इस हमले को लेकर विदेश सचिव विजय गोखले ने कहा, 'इस हमले में जैश के कई आतंकी, ट्रेनर्स और सीनियर कमांडर मारे गए हैं. इस कैंप को जैश सरगना मसूद अजहर का साला मौलाना यूसुफ अजहर चला रहा था.'

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
KUMBH: IT's MORE THAN A MELA

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi