S M L

पीएम मोदी ने किया केएमपी एक्सप्रेसवे का उद्घाटन, जानिए कैसे होगा लोगों के लिए फायदेमंद

केएमपी एक्सप्रेसवे के उद्घाटन के साथ ही दिल्ली की चौथी रिंग रोड यात्रियों के लिए उपलब्ध हो गई है

Updated On: Nov 19, 2018 01:54 PM IST

FP Staff

0
पीएम मोदी ने किया केएमपी एक्सप्रेसवे का उद्घाटन, जानिए कैसे होगा लोगों के लिए फायदेमंद

15 साल के लंबे इंतजार के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज यानी सोमवार को  कुंडली-मानेसर-पलवल (केएमपी) एक्सप्रेसवे का उद्घाटन किया. वैसे इस परियोजना को 2009 तक पूरा करने का लक्ष्य तय किया गया था लेकिन तब से कई बार इसकी डेड लाइन को आगे बढ़ाया गया, जिसके बाद इसको पूरा होने में 15 साल का समय लग गया. हालांकि उम्मीद जताई जा रही है कि एक्सप्रेस वे के एक बार खुलने के बाद दिल्ली में प्रवेश करने वाले ट्रकों की संख्या में कमी आएगी जिससे शहर के प्रदूषण के स्तर में कमी आएगी. इस एक्सप्रेसवे से और क्या-क्या फायदे होंगे आइए जानते हैं

क्या होंगे फायदे?

1. यह नेशनल हाईवे-1 (कुंडली के नजदीक) को नेशनल हाईवे-10 (बहादुरगढ़ के नजदीक रोहतक रोड), नेशनल हाईवे-8 (मानेसर में जयपुर एक्सप्रेसवे पर) और नेशनल हाईवे-2 (पलवल के नजदीक दिल्ली-आगरा हाईवे) से जोड़ेगा. इस एक्सप्रेसवे में आठ छोटे और छह बड़े पुल, चार रेलवे ओवरब्रिज और 34 अंडरपास हैं. एक्सप्रेस वे की कुल लंबाई 135 किलोमीटर है.

2. केएमपी एक्सप्रेसवे के उद्घाटन के साथ ही दिल्ली की चौथी रिंग रोड यात्रियों के लिए उपलब्ध हो गई है. ईस्टर्न पेरिफेरल और वेस्टर्न पेरिफेरल को साथ जोड़ने पर यह पूरा रूट करीब 270 किलोमीटर का होता है.

3. वेस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे के खुलने के बाद प्रदूषण में करीब 30 फीसदी की कमी आ सकती है. न्यूज 18 की रिपोर्ट के मुताबिक ये एख्सप्रेसवे 5000 से ज्यादा भारी गाड़ियों को दिल्ली से दूर रखेगा. एक रिपोर्ट के मुताबिक इस एक्सप्रेसवे की वजह से यात्रा भी कम समय में पूरी हो सकेगी क्योंकि दिल्ली से बाहर जाने वाले ट्रकों को शहर में आने की जरूरत नहीं पड़ेगी.

4. उत्तर भारत से पश्चिम और दक्षिण हिस्सों की तरफ जाने वाली गाड़ियों को भी अब दिल्ली में प्रवेश की जरूरत नहीं पड़ेगी.

5. उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, पंजाब और जम्मू कश्मीर की ओर जाने वाले यात्रियों को यह एक्सप्रेसवे सिग्नल फ्री कनेक्टिविटी का सुविधा देता है.

6. यह एक्सप्रेसवे 6 लेन वाला होगी जिसमें बड़ी संख्या में पार्किंग, रिफीलिंग स्टेशन, पुलिस स्टेशन, एक ट्रॉमा सेंटर, हेलीपैड, रिफ्रेशमेंट सेंटर्स और मनोरंजन की सुविधा उपलब्ध होगी. इसके अलावा यात्रियों की सुरक्षा के लिए पूरे एक्सप्रेस-वे पर बाड़ लगाई गई है.

7. एक्सप्रेसवे के सड़क किनारे पर 'सुपर प्लांट' स्थापित किया जा रहा है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi