S M L

#WorldFoodIndia: खिचड़ी नहीं बन रही नेशनल फूड, लेकिन बनाएगी रिकॉर्ड

खिचड़ी राष्ट्रीय भोजन भले ही न बन रही हो लेकिन इस इवेंट में इस देसी डिश को अच्छा एक्सपोजर मिलने वाला है.

Updated On: Nov 02, 2017 11:42 AM IST

FP Staff

0
#WorldFoodIndia: खिचड़ी नहीं बन रही नेशनल फूड, लेकिन बनाएगी रिकॉर्ड

नहीं. खिचड़ी भारत का नेशनल फूड यानी राष्ट्रीय भोजन नहीं बनने जा रही. खाद्य प्रसंस्करण मंत्री हरसिमरत कौर ने ये बात साफ कर दी है. बुधवार को ही ये खबर काफी तेजी से फैली थी कि खिचड़ी भारत का नेशनल फूड बनेगी लेकिन लगता है ये महज अफवाह थी. खबर को गलत समझ लिया गया.

दरअसल, खाद्य प्रसंस्करण मंत्रालय 3-5 नवंबर तक वर्ल्ड फूड इंडिया इवेंट का आयोजन कर रहा है. इस दौरान खिचड़ी का यहां ब्रांड इंडिया के तौर पर प्रचारित किया जाएगा. लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि खिचड़ी भारत का राष्ट्रीय भोजन बनेगी.

खाद्य प्रसंस्करण मंत्री हरसिमरत कौर ने ट्वीट कर बताया, 'खिचड़ी के नेशनल फूड बनने पर बहुत काल्पनिक खिचड़ी पका ली गई. खिचड़ी को बस इवेंट में रिकॉर्ड एंटी के बतौर रखा गया है.'

खैर, खिचड़ी राष्ट्रीय भोजन भले ही न बन रही हो लेकिन इस इवेंट में इस देसी डिश को अच्छा एक्सपोजर मिलने वाला है.  देश के टॉप शेफ संजीव कपूर खुद यहां खिचड़ी बनाएंगे. कपूर यहां 800 किलो खिचड़ी बनाकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने की कोशिश करेंगे. इंडिया गेट के मैदान में हो रहे इस इवेंट में संजीव कपूर 1000 लीटर की क्षमता वाली कड़ाही में इस खिचड़ी को बनाएंगे. कपूर ग्रेट इंडिया फूड स्ट्रीट के ब्रांड एंबेसेडर हैं.

खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय ये आयोजन भारत के विभिन्न राज्यों में फैले फूड कल्चर को प्रमोट करने के लिए कर रहा है. इस आयोजन के जरिए मंत्रालय भारत के खाद्य प्रसंस्करण उद्योग में निवेश बढ़ाने के लिए इंटरनेशनल कंपनियों को आकर्षित करना चाहता है.

तीन दिन चलने वाले इस इवेंट में भारत के अलग-अलग राज्यों से 6000 से भी ज्यादा पार्टिसिपेंट आएंगे, 9 सेमिनार होंगे, यहां 400 से ज्यादा एग्जीबिशन लगाए जाएंगे,  20 से भी ज्यादा देश इसमें हिस्सा लेंगे और 50 से भी ज्यादा ग्लोबल कंपनियों के सीईओ आएंगे.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi