S M L

न्यूज चैनल की सौगात: महिलाओं को पीरियड्स के दौरान एक दिन का पेड लीव

यह फैसला काम के अधिक घंटे होने की वजह से होने वाले तनाव को ध्यान में रखते हुए लिया गया है

Updated On: Jul 19, 2017 09:21 PM IST

FP Staff

0
न्यूज चैनल की सौगात: महिलाओं को पीरियड्स के दौरान एक दिन का पेड लीव

हाल ही में मुंबई की एक डिजिटल मीडिया कंपनी ने अपने महिला कर्मचारियों को पीरियड्स के पहले दिन पेड लीव देने की घोषणा की थी. इसके बाद केरल के एक टीवी न्यूज चैनल माथ्रूभूमि ने भी अपने महिला कर्मचारियों को उनके पीरियड्स के दौरान एक दिन की वेतन सहित छुट्टी देने की घोषणा की है.

माथ्रूभूमि ग्रुप ने सोमवार को कहा है कि उन्होंने माथ्रूभूमि टीवी चैनल के कर्मचारियों के लिए यह फैसला लिया है. चैनल ने अपने बयान में कहा है कि यह फैसला काम के अधिक घंटे होने की वजह से होने वाले तनाव को ध्यान में रखते हुए लिया गया है.

बुधवार को माथ्रूभूमि ग्रुप के जॉइंट मैनेजिंग डायरेक्टर एमवी स्रेयमकुमार ने एक वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए अपने कर्मचारियों को यह कहा कि अब पीरियड्स के किसी भी दिन महिला कर्मचारी छुट्टी ले सकती है.

कुमार ने यह कहा कि यह सुविधा टीवी कर्मचारियों को इस वजह से दी गई है क्योंकि टीवी पत्रकारों को सबसे अधिक तनाव झेलना पड़ता है और उन्हें अलग-अलग शिफ्ट में काम करना पड़ता है. उन्होंने यह भी कहा कि हमने पीरियड्स के दौरान महिलाओं को होने वाली समस्याओं के मद्देनजर यह फैसला लिया है.

महिलाएं क्या चाहती हैं इसे समझने की जरूरत है 

कुमार ने बताया कि मुंबई की कंपनी के फैसले ने उन्हें प्रभावित किया. जब उनसे यह पूछा गया कि ‘क्या महिलाओं को मदद या सहयोग की जरूरत है’ तो उन्होंने कहा कि महिलाएं क्या क्या चाहती हैं सिर्फ इसे समझने की जरूरत है.

उन्होंने यह भी कहा कि महिलाएं इस बात के लिए आजाद हैं कि वे या तो पीरियड्स के पहले दिन छुट्टी लें या किसी और दिन, हर महिला को पीरियड्स के दौरान अलग-अलग दिन में समस्या होती. उन्होंने कहा कि इसे महिलाओं के लिए किसी खास ‘छूट’ की तरह नहीं देखा जाना चाहिए.

माथ्रूभूमि की महिला कर्मचारी इस फैसले से काफी खुश हैं. एक महिला कर्मचारी ने कहा कि पीरियड्स के दौरान हमें काफी मुश्किल का सामना करना पड़ता है. इस वजह से हम अपने शिफ्ट में बदलाव करने की भी गुजारिश करते थे. साथ ही महिलाकर्मी ने इस फैसले को ‘ऐतिहासिक’ बताया.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi