S M L

#KeralaFloods: शनिवार को 33 लोगों की गई जान, बाढ़ से मरने वालों की संख्या 357: सीएम विजयन

केरल में बीते 8 अगस्त से बाढ़ और बारिश की वजह से मरने वालों का आंकड़ा बढ़कर 324 हो गया है

| August 18, 2018, 10:50 PM IST

FP Staff

0

हाइलाइट

Aug 18, 2018

  • 21:39(IST)

    केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने कहा है कि शनिवार को राज्य में 33 लोगों की जान गई. बाढ़ से मरने वालों की संख्या 357 हो गई है.

  • 21:38(IST)

    उत्तराखंड के सभी बीजेपी विधायक और मंत्री केरल बाढ़ प्रभावितों की मदद के लिए अपनी एक महीने की सैलरी दान करेंगे.

  • 21:29(IST)

    राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने केरल को 10 करोड़ की वित्तीय सहायता राशि देने की घोषणा की है.

  • 21:24(IST)

    केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने कहा है कि फिलहाल हम एक आपदा के बीच में हैं. इससे निपटने के लिए हमें एकजुट होना होगा.

  • 20:57(IST)

    केरल में बाढ़ प्रभावित लोगों के मदद के लिए महाराष्ट्र सरकार ने लगभग 6.5 टन फुड पैकेट भेजने का फैसला किया है.

  • 20:54(IST)
  • 20:51(IST)

    रविवार से केरल के तीन और जिलों में रेड अलर्ट जारी

  • 20:35(IST)

    सरकार ने जानकारी दी कि सभी मोबाइल ऑपरेटरों ने केरल में मुफ्त एसएमएस और डाटा सेवाओं की पेशकश की है.

  • 20:34(IST)

    सरकार की तरफ जारी बयान में कहा गया है कि कोच्चि नौसेना हवाई पट्टी को सोमवार से वाणिज्यिक उड़ानों के लिए उपलब्ध कराया जाएगा

  • 20:09(IST)

    उत्तराखंड मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने केरल को 5 करोड़ रुपए की मदद करने की घोषणा की है. मुख्यमंत्री अपने एक महीने की सैलरी भी दान करेंगे.

  • 20:05(IST)

    छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने कहा कि मैंने आज केरल के मुख्यमंत्री से बात की. उन्होंने कहा कि हमने तय किया है कि 7.5 करोड़ रुपए का चावल रविवार को ट्रेन से भेजेंगे. उन्होंने कहा कि इसके अलावा 3 करोड़ रुपए कैश में दिए जाएंगे. रमन सिंह ने कहा कि डॉक्टर, सैनिक और यहां तक की आम जनता भी केरल में मदद के लिए जाने को तैयार हैं.

  • 19:52(IST)

    कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट किया, 'प्रधानमंत्री जी, केरल में बाढ़ से मची तबाही को राष्ट्रीय आपदा घोषित किया जाना चाहिए. लाखों लोगों की जिंदगी और उनका भविष्य दाव पर लगा है.' वहीं केरल के लिए फंड बढ़ाकर 500 करोड़ करने के फैसले का स्वागत करते हुए राहुल ने कहा, 'फंड बढ़ाकर 500 करोड़ करना एक अच्छा कदम है लेकिन यह जरूरत से बहुत कम है. यह जरूरी है कि आप इसे राष्ट्रीय आपदा घोषित करें. लोग परेशान हैं.'

  • 19:49(IST)

    तमिलनाडु के मुख्यमंत्री के पलानीस्वामी ने शनिवार को कहा कि राज्य की तरफ से 5 करोड़ की अतिरिक्त मदद राहत के रूप में केरल को दी जाएगी. इसके साथ ही तमिलनाडु की तरफ से केरल में चावल, दूध, दूध पावडर और दवाइयों की आपूर्ति भी की जाएगी. 

  • 19:14(IST)

    दक्षिण भारतीय सुपरस्टार रजनीकांत ने केरल मुख्यमंत्री राहत कोष में 15 लाख, डायरेक्टर शंकर ने 10 लाख रुपये दान किए हैं. तमिलनाडु के आईएएस अधिकारियों ने भी एक दिन की सैलरी दान में देने का फैसला किया है. ऑटोमोबाइल कंपनी ह्युंडई इंडिया के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट स्टीफेन सुधाकर और कंपनी के बिजनेस हेड वायएस चांग एसआर ने केरल के सीएम पी विजयन को एक करोड़ रुपये का चेक दिया है. इंडियन ओवरसीज बैंक ने कहा है कि उसने दान राशि पर लेवी फीस नहीं लेने का फैसला किया है.

  • 18:21(IST)

    भारतीय नौसेना का केरल में बचाव व राहत कार्य जारी

  • 18:17(IST)

    लगातार हो रही बारिश और बाढ़ की वजह से इस महीने अब तक 324 लोगों की मौत हो चुकी है.

  • 18:16(IST)

    केरल में भारी बारिश और बाढ़ को देखते हुए हजरत निजामुद्दीन- एर्नाकुलम मंगला एक्सप्रेस और हजरत निजामुद्दीन-तिरुअनंतपुरम एक्सप्रेस ट्रेनों को रद्द किया गया है. बचाव कार्य के लिए आर्मी की 44, नेवी की 19 और 12 कोस्ट गार्ड मोटरराइज्ड बोट को डिप्लॉय किया गया है.

  • 18:16(IST)

    केरल में हर ओर तबाही ही तबाही

  • 18:15(IST)

    केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा केरल में बाढ़ के हालात पर लगातार नजर बनाए हुए हैं. केंद्र सरकार केरल सरकार के साथ मिलकर बाढ़ के बाद बीमारियों को रोकने के लिए दवा सप्लाई के लिए काम कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि केरल की सहायता के लिए केंद्र के साथ-साथ अन्य राज्य भी सामने आए हैं.

  • 17:36(IST)

    2006 में एनडीआरएफ के गठन के बाद से किसी एक राज्य में अब तक का सबसे बड़ी तैनाती है और इस तरह यह अब तक का हमारा सर्वाधिक बड़ा आपदा मोचन अभियान है. आपदा मोचन बल की हर टीम में 35-40 कर्मी हैं

  • 17:36(IST)

    राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) ने बारिश और बाढ़ से जूझ रहे केरल के विभिन्न इलाकों से 10 हजार से ज्यादा लोगों को सुरक्षित निकाला है और कहा है कि उसने अब तक का देश का सबसे बड़ा राहत और बचाव अभियान छेड़ा है.

    एनडीआरएफ के एक प्रवक्ता ने कहा कि उसकी कुल 58 टीम राहत एवं बचाव काम के लिए केरल में तैनात की गई हैं. उनमें से 55 टीम वहां काम कर रही हैं जबकि तीन टीम रास्ते में है. प्रवक्ता ने कहा, ‘बाढ़ से जूझ रहे केरल राज्य में बल ने अपना राहत एवं बचाव अभियान तेज कर दिया है.’

  • 17:32(IST)

    लैंडस्लाइड्स और भारी बारिश से सड़क टूटी

  • 17:31(IST)

    केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा है कि हम केरल बाढ़ से प्रभावित लोगों को लेकर चिंतित हैं. केंद्र सरकार हर संभंव मदद कर रही है. रेल अब मुफ्त में खाने पीने की चीजें बाढ़ प्रभावित इलाकों में ले जाएगी.

  • 17:02(IST)

    मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने केरल बाढ़ प्रभावितों के मदद के लिए 10 करोड़ रुपए की सहायता राशि देने की घोषणा की है.

  • 16:51(IST)

    केरल में भयावह बाढ़ से हुए जानमाल के भारी नुकसान को देखते हुए कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने फैसला किया है कि पार्टी के सभी सांसद, विधायक और विधान परिषद सदस्य एक महीने का वेतन राज्य के बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए देंगे.

  • 16:49(IST)

    कल्याण डोंबिवली महानगरपालिका के बीजेपी के सभी कॉरपोरेटर केरल बाढ़ प्रभावित लोगों के मदद के लिए अपनी एक महीने की सैलरी दान करेंगे.

  • 16:42(IST)

    महाराष्ट्र सरकार में मंत्री रवींद्र चव्वान ने केरल बाढ़ प्रभावितों के मदद के लिए अपनी एक महीने का वेतन देने की घोषणा की है.

  • 16:35(IST)

    केरल मुख्यमंत्री कार्यालय ने 11 जिलों में रेड अलर्ट घोषित किया है और शनिवार को भारी बारिश की आशंका जताई है.

  • 16:33(IST)

    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने केरल बाढ़ प्रभावितों के मदद के लिए 15 करोड़ रुपए देने की घोषणा की है.

  • 15:53(IST)

    छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने केरल के मुख्यमंत्री विजयन से फोन पर बात कर हर संभंव मदद करने का भरोसा दिया है.

#KeralaFloods: शनिवार को 33 लोगों की गई जान, बाढ़ से मरने वालों की संख्या 357: सीएम विजयन
Loading...

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बाढ़ के हालात का जायजा लेने के लिए आज यानी शनिवार सुबह कोच्चि पहुंचे हैं. उन्होंने यहां मुख्यमंत्री पिनारई विजयन और राज्य सरकार के साथ बाढ़ राहत को लेकर बैठक की है. उन्होंने केरल में बाढ़ राहत के लिए 500 करोड़ के पैकेज का ऐलान किया है.

केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने इससे पहले केरल की आपदा के लिए 100 करोड़ पैकेज का ऐलान किया था. तब इतनी बड़ी आपदा के लिए इतने कम पैकेज की घोषणा करने पर सरकार को आलोचना का सामना करना पड़ा था.

केरल में भारी बारिश और बाढ़ के चलते अकले शुक्रवार को ही 106 लोगों की मौत हो गई है. इसी के साथ केरल में बीते 8 अगस्त से बाढ़ और बारिश की वजह से मरने वालों का आंकड़ा बढ़कर 324 हो गया है.

प्राकृतिक आपदा की इस स्थिति में राज्य में ऑक्सीजन की कमी और पेट्रोल पंपों में तेल नहीं होने से संकट और गहरा हो गया. बाढ़ की वजह से पर्यटन के लिए मशहूर केरल को गहरा धक्का लगा है. हजारों एकड़ खेत में खड़ी फसलें बर्बाद हो गई हैं. लोगों के घर और मकान ढह गए हैं. साथ ही सड़कें पुल और बुनियादी ढांचे को बड़ा नुकसान पहुंचा है.

अलग-अलग जगहों पर फंसे 80,000 से ज्यादा लोगों को सुरक्षित जगहों पर ले जाया गया. इनमें 71,000 से ज्यादा लोग बाढ़ से सबसे ज्यादा प्रभावित एर्नाकुलम जिले के अलुवा क्षेत्र से थे.

तीनों सेनाओं के अलावा राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) के जवानों ने छतों और ऊंची जगहों पर फंसे लोगों को सुरक्षित जगहों पर ले जाने का काम शुक्रवार को फिर से शुरू किया. पहाड़ी इलाकों में पहाड़ के हिस्से जमीन पर गिरने से सड़क जाम हो रहे हैं, जिससे बाकी जगहों से उनका संपर्क टूट जा रहा है. द्वीप की शक्ल ले चुके कई गांवों में फंसे लोगों को निकालने का अभियान भी जारी है.

नौका से नहीं पहुंचने लायक जगहों में फंसी महिलाओं, बच्चों और बुजुर्गों सहित कई लोगों को सेना के हेलीकॉप्टरों से सुरक्षित जगहों पर ले जाया जा रहा है.ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका और ब्रिटेन में रह रहे केरल के लोगों ने टीवी चैनलों के जरिए अधिकारियों से अपील की है कि वे उनके प्रियजन की मदद करें.

ऑस्ट्रेलिया में रह रही सौम्या ने कहा कि उनके माता और कुछ रिश्तेदार बीते दो दिनों से अलुवा में फंसे हुए हैं. एक अन्य ने कहा कि उनकी बुजुर्ग रिश्तेदार मैरी वर्गीज को ऑक्सीजन सिलिंडर की सख्त जरूरत है और उनकी हालत लगातार बिगड़ रही है. एक वॉट्सऐप वीडियो में छह साल के बच्चे के साथ एक जगह पर फंसी हुई महिला मदद की गुहार लगाती नजर आ रही है. वह कह रही है, ‘हमारे पास न खाना है और न पीने को पानी। कृपया हमारी मदद करें.’

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi