S M L

केरल: मछली बेचकर पढ़ाई करने वाली छात्रा को ट्रोल करने वाला गिरफ्तार

हनान हमीद को मुख्यमंत्री से लेकर कलाकारों और महिला आयोग से मिले समर्थन के बाद पुलिस ने उसे सोशल मीडिया पर ट्रोल करने वालों में से 1 को गिरफ्तार किया है

Updated On: Jul 28, 2018 01:50 PM IST

FP Staff

0
केरल: मछली बेचकर पढ़ाई करने वाली छात्रा को ट्रोल करने वाला गिरफ्तार

केरल की एक छात्रा सोशल मीडिया पर ट्रोल का शिकार हो रही है. 21 साल की हनान हमीद को बीते दिनों लोगों ने सोशल मीडिया पर तब ट्रोल करना शुरू कर दिया जब उनके संघर्षों की कहानी एक स्थानीय मलयालम अखबार से लेकर हर जगह चर्चा का विषय बनने लगी.

टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी खबर के अनुसार सोशल मीडिया पर एक ओर यूजर्स जहां हनान के संघर्ष की प्रशंसा कर रहे हैं वहीं कुछ लोग ऐसे भी थे जिन्होंने उन पर फर्जीवाड़ा और झूठे होने का आरोप लगाया. हनान को मुख्यमंत्री पिनारई विजयन से लेकर कलाकारों और महिला आयोग से मिले समर्थन के बाद पुलिस ने ट्रोल करने वालों में से 1 को गिरफ्तार कर लिया है.

दरअसल राज्य के एक स्थानीय अखबार ने कुछ दिनों पहले हनान के संघर्षों को लेकर एक रिपोर्ट छापी थी. रिपोर्ट के अनुसार हनान बीएससी थर्ड ईयर की छात्रा हैं. उनका परिवार आर्थिक रूप से मजबूत नहीं है, इस वजह से वो अपने परिवार को चलाने और अपनी पढ़ाई जारी रखने के लिए कॉलेज के बाद मछली बेचती हैं. इस रिपोर्ट को पढ़ने के बाद लोगों ने इसे सोशल मीडिया पर शेयर करना शुरू कर दिया.

हनान के बारे में सर्च करते हुए लोग उनके फेसबुक प्रोफाइल पर पहुंचे. हनान के फेसबुक पेज पर कई बड़े फिल्म कलाकारों के साथ उनकी तस्वीर थी. इसके अलावा उनकी कुछ फनी वीडियो भी थे. यह सबकुछ देखकर यूजर्स ने उन्हें ट्रोल करना शुरू कर दिया. कुछ ने यह कहा कि एक गरीब लड़की इतने बड़े कलाकारों के साथ क्या कर रही है? तो कुछ ने मछली बेचते हुए उनके हाथों में लगे दस्ताने और सोने की अंगूठी देखकर पूछा कि किसी गरीब के पास सोने की अंगूठी कैसे आ गई? वह दस्ताने कहां से लाएगा?

धीरे-धीरे ट्रोल करने वालों की संख्या बढ़ती गई. सोशल मीडिया पर लोग हनान को झूठी और फर्जी बताने लगे. लेकिन किसी ने यह जानने की कोशिश नहीं की कि मछली बेचने के अलावा वो फिल्मों में भी छोटे रोल करती थी. इसके अलावा हनान अन्य पार्ट टाइम नौकरियां भी करती थीं. जिसका जिक्र अखबार में छपी उस कहानी में नहीं था.

हालांकि हनान के पड़ोसी और कॉलेज प्रशासन ने सोशल मीडिया पर खुद उनका समर्थन करते हुए लिखा कि उनकी कहानी सच्ची है. पर, ट्रोलर्स पर इसका असर नहीं पड़ा. इससे दुखी होकर हनान ने आलोचकों से हाथ जोड़कर विनती की है कि वो उन्हें अकेला छोड़ दें. हनान ने कहा, 'मुझे किसी तरह की मदद की जरूरत नहीं है. कृपया मुझे अकेला छोड़ दें और कोई भी तुच्छ काम करने दें जिससे मेरी जिंदगी की गाड़ी चल सके.'

हनान हमीद के बचाव में केरल के मुख्यमंत्री पिनारायी विजयन भी उतर गए. उन्होंने अपने फेसबुक पेज पर ट्रोल करने वालों को जवाब देते हुए हनान के संघर्षों को मिसाल के काबिल बताया है. मुख्यमंत्री ने अपने फेसबुक पेज पर हनान को मेहनती और कुशल कहा.

हनान को चारों तरफ से मिल रहे इस समर्थन के बाद केरल पुलिस ने कार्रवाई करते हुए अब तक ट्रोल करने वाले लोगों में से 1 को गिरफ्तार कर लिया है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi