S M L

केरल: इंसानी खून से मूर्ति को स्नान कराने की होनी थी रस्म, लगी रोक

यहां एक मंदिर समिति की ओर से काली की मूर्ति को इंसानी खून से स्नान करवाने का प्रस्ताव रखा गया था, जिस पर संज्ञान लेते हुए पर्यटन मंत्री ने इसे रोकने का आदेश दिया

Bhasha Updated On: Mar 07, 2018 07:07 PM IST

0
केरल: इंसानी खून से मूर्ति को स्नान कराने की होनी थी रस्म, लगी रोक

केरल के पर्यटन व देवास्वोम मंत्री कडकमपल्ली सुरेंद्रन ने यहां के एक मंदिर में होने वाली एक अजीब सी रस्म को रुकवाने का आदेश दिया है. यहां एक मंदिर समिति की ओर से काली की मूर्ति को इंसानी खून से स्नान करवाने का प्रस्ताव रखा गया था, जिसपर संज्ञान लेते हुए पर्यटन मंत्री ने अधिकारियों को इस रस्म को रोकने का आदेश दिया.

फेसबुक की एक पोस्ट में सुरेंद्रन ने कहा कि विथुरा के एक मंदिर में इंसानी खून से प्रतिमा को स्नान कराने की सरकार अनुमति नहीं दे सकती.

उन्होंने कहा, ‘केरल समाज में प्राचीन रस्मों और परंपराओं को वापस लाने का यह एक प्रयास है. यह ना केवल अपमानजनक है बल्कि राज्य के लिए भी खतरनाक है.’

मंत्री ने पुलिस और जिला कलेक्टर को इस रस्म को रोकने के लिए जरूरी कदम उठाने का भी निर्देश दिया.

देवियोद श्री विदवयरी वैदयनंधा मंदिर समिति की ओर से जारी एक नोटिस का हवाला देते हुए मंत्री ने कहा कि सिरींज से कई लोगों से खून इकट्ठा करने और इसके बाद काली की मूर्ति को स्नान कराने की एक योजना थी. यह कार्यक्रम 12 से 23 मार्च के बीच होने वाला था.

मंत्री ने बताया कि ऐसी शिकायतें हैं कि मंदिर इस तरह के विविध रस्मों का एक केंद्र है.

उन्होंने कहा कि ये रस्में कथित तौर पर एक सांप्रदायिक संगठन के सहयोग से की जाती है और समाज के सभी वर्गों से ऐसे आदिम रिवाज के खिलाफ आगे आने का अनुरोध किया.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
सदियों में एक बार ही होता है कोई ‘अटल’ सा...

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi