S M L

केरल सरकार ऑनलाइन क्राइम रोकने के लिए 3 साइबर पुलिस स्टेशन बनाएगी

ये तीनों थाने केरल के तीन जिलों एर्नाकुलम, त्रिसूर और कोझीकोड में बनेंगे

Updated On: Apr 16, 2018 05:26 PM IST

FP Staff

0
केरल सरकार ऑनलाइन क्राइम रोकने के लिए 3 साइबर पुलिस स्टेशन बनाएगी

केरल सरकार ने ऑनलाइन अपराध पर नकेल कसने के लिए सोमवार को तीन साइबर पुलिस थाने शुरू करने का ऐलान किया. ये तीनों थाने एर्नाकुलम, त्रिसूर और कोझीकोड में बनेंगे.

साइबर थाने बनाने की घोषणा मुख्यमंत्री पिनारयी विजयन की अध्यक्षता में हुई बैठक में किया गया. एक सरकारी प्रेस रिलीज के मुताबिक, साइबर अपराध और उसकी मुकम्मल जांच के लिए एक विशेष प्रकोष्ठ बनाने की योजना है. यह भी फैसला किया गया कि हर साइबर थाने में 18 पुलिस अधिकारी होंगे. इसके अलावा एक सर्किल इंस्पेक्टर भी होगा.

साइबर की दुनिया में मौजूद मुद्दों को अकेले पुलिस विभाग नियंत्रित नहीं कर सकता. इसीलिए केरल पुलिस ने साइबरडोम जैसी अनोखी सार्वजनिक निजी भागीदारी योजना की शुरुआत करने की तैयारी की है. साइबरडोम, सरकारी विभागों और एजेंसियों, शिक्षाविदों, रिसर्च समूहों, एनजीओ, विशेषज्ञों, इथिकल हैकर्स, निजी संगठनों और देश में अन्य कानून प्रवर्तन एजेंसियों के बीच सामूहिक तालमेल करता है.

केरल पुलिस लगातार सुरक्षा समस्याओं के बारे में जागरुकता सहित, सबसे अच्छे तरीकों का उपयोग करके कंप्यूटर सुरक्षा को पूरी तरह सुधारने के लिए काम कर रही है. इसके तहत साइबर और उच्च तकनीक अपराधों में नए-नए रुझानों पर चर्चा, शिक्षित, समझ और जागरूकता फैलाने के लिए एक मंच तैयार किया जा रहा है.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
#MeToo पर Neha Dhupia

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi