S M L

केरल बाढ़ LIVE: मरने वालों की संख्या 400 के करीब, केंद्र से की 2600 करोड़ की मांग

भारी बारिश और विनाशकारी बाढ़ के बाद अब जिंदगी पटरी पर लाने की जद्दोजेहद में जुटे केरल ने केंद्र सरकार से 2,600 करोड़ रुपए के विशेष पैकेज की मांग की है

| August 22, 2018, 08:29 AM IST

FP Staff

0

हाइलाइट

Aug 22, 2018

  • 14:58(IST)

    थरूर ने कहा कि बातचीत के दौरान तीसरा बिंदू था कि राज्य सरकार यह जांच करे कि उसको संयुक्त राष्ट्र संस्था के मूल्यांकन की आवश्यकता है या नहीं. चौथा बिंदू बताते हुए कांग्रेस नेता ने कहा कि शवों के प्रबंधन के लिए राज्य सरकार को गुजरात यूनिवर्सिटी फॉरेंसिक सपोर्ट स्वीकार करना चाहिए. 

  • 14:53(IST)

    शशि थरूर ने कहा कि बातचीत के दौरान जिन बिंदुओं पर चर्चा हुई उनमें पहला था कि राज्य सरकार को एंटी कॉलेरा टीकों के 2 एमएन डब्ल्यूएचओ स्टॉक के लिए अनुरोध करना चाहिए. दूसरा 
    केंद्र सरकार को लंबे समय तक पुनर्निर्माण सहायता के लिए संयुक्त राष्ट्र प्रणाली के साथ साझेदारी में केरल के पुनर्निर्माण के लिए अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित करना चाहिए. 

  • 14:44(IST)

    कांग्रेस नेता शशि थरूर ने बाढ़ग्रस्त केरल में अंतर्राष्ट्रीय संगठनों, संयुक्त राष्ट्र और रेड क्रॉस के माध्यम से राहत, पुनर्वास और पुनर्निर्माण कार्यों का समर्थन करने की मांग की. इसके लिए उन्होंने 20 और 21 अगस्त को जिनिवा स्थित संयुक्त राष्ट्र के मुख्यालय में चर्चा की. 

  • 14:35(IST)

    योगी आदित्यनाथ ने राहत सामग्री ले जा रहे ट्रकों को हरि झंडी दिखाते हुए केरल के बाढ़ पीड़ितों को मदद पहुंचाने वालों का शुक्रिया अदा किया. साथ ही उन्होंने कहा कि वे राहत सामग्री केरल तक पहुंचाते रहेंगे.

  • 14:32(IST)

    उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी केरल के लिए राहत सामग्री पहुंचाने का ऐलान किया है. उन्होंने कहा, 'हम 20 ट्रक जिसमें पानी और खाद्य पदार्थ सहित सात मेट्रिक टन राहत सामग्री है.' योगी ने ट्रकों को हरि झंडी दिखाते हुए कहा, यह राहत सामग्री वायु सेना की मदद से त्रिवेंद्रम पहुंचाई जाएगी. 

  • 11:52(IST)

  • 10:33(IST)

    #KeralaFloods: त्रिशूर के बाहरी इलाकों में बीएसएफ के जवान बाढ़ के कारण आई तबाही के बाद पुनर्वास के काम में जुटे.

  • 08:33(IST)

    सुप्रीम कोर्ट में दायर एक याचिका में केरल के बाढ़ पीड़ितों के लिए पुनर्वास कार्यक्रम के उचित क्रियान्वयन और न्यायिक निगरानी की मांग की गयी है. केरल के रहने वाले अधिवक्ता सिजी एंटनी ने अपनी याचिका में केंद्र की ओर से उठाये गए कदमों की जानकारी मांगी है. उन्होंने साथ ही जानना चाहा कि क्या संयुक्त राष्ट्र संघ और विश्व स्वास्थ्य संगठन सहित अन्य एजेंसियों ने आपात स्थिति से निपटने के लिए किसी तरह की मदद की पेशकश की है या नहीं.

  • 08:31(IST)

    राजस्थान की मुख्यमंत्री वसुन्धरा राजे ने कहा कि केरल में आई बाढ़ से हुए नुकसान एवं बाढ़ प्रभावित लोगों को राहत पहुंचाने के लिए प्रदेश सरकार हर सभंव सहायता देने को तैयार है. राजे ने केरल के बाढ़ पीड़ितों की सहायता के लिए आवश्यक दवाईयों के तीन ट्रक रवाना किए. करीब 1 करोड़ 72 लाख रूपए की लागत की दस्त, उल्टी, बुखार और दर्द के उपचार की ये दवाएं नई दिल्ली भेजी गई हैं, जिन्हें हवाई जहाज के माध्यम से तिरूवनन्तपुरम भिजवाया जाएगा.

  • 08:30(IST)

    केरल में बाढ़ की तबाही को देखते हुए यूएई सरकार ने राज्य को 700 करोड़ रुपए देने की पेशकश की. हालांकि केंद्र सरकार यह पैसा लेने के इच्छुक नहीं है. सरकारी अधिकारियों का कहना है कि केंद्र यह फैसला इसलिए लेना चाहता है ताकि वह इस आपातकाल से निपटने के लिए घरेलू संसाधनों पर ही निर्भर करे.

केरल बाढ़ LIVE: मरने वालों की संख्या 400 के करीब, केंद्र से की 2600 करोड़ की मांग
Loading...

भारी बारिश और विनाशकारी बाढ़ के बाद अब जिंदगी पटरी पर लाने की जद्दोजेहद में जुटे केरल ने केंद्र सरकार से 2,600 करोड़ रुपए के विशेष पैकेज की मांग की है. पिछले 15 दिनों में राज्य में बाढ़ की वजह से मरने वालों की संख्या करीब 400 हो गई है और 14 लाख से अधिक लोग विस्थापित हुए हैं. केंद्र केरल के लिए 600 करोड़ रुपए जारी कर चुका है. उसने प्रभावित लोगों के लिए मंगायी जाने वाली राहत सामग्रियों पर सीमा शुल्क और जीएसटी नहीं लेने का फैसला किया है.

एक आधिकारिक प्रवक्ता ने बताया कि प्रधानमंत्री द्वारा घोषित 500 करोड़ रुपए और केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह द्वारा घोषित 100 करोड़ रुपए मंगलवार को जारी कर दिए गए. आपको बता दें कि केरल के अधिकतर हिस्सों में सड़क और रेल यातायात बहाल हो गया. कोच्चि अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से 26 अगस्त से उड़ानों के फिर से परिचालन की संभावना है.

0
Loading...

अन्य बड़ी खबरें

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi