S M L

#KeralaFloods Live: केंद्र ने बाढ़ से मची तबाही को 'गंभीर प्राकृतिक आपदा' घोषित किया

बारिश रुकने के बाद केरल पर अब संक्रामक रोगों का खतरा मंडरा रहा है. एक आधिकारिक स्टेटमेंट के मुताबिक केरल में 3767 मेडिकल रिलीफ कैंप बनाए गए हैं

| August 20, 2018, 07:23 PM IST

FP Staff

0

हाइलाइट

Aug 20, 2018

  • 19:25(IST)

    गृह मंत्रालय ने केरल बाढ़ की तबाही को गंभीर प्राकृतिक आपदा घोषित किया है. केरल की यह बाढ़ पिछले 100 साल में सबसे भयावह है. इसमें अब तक 370 लोगों की मौत हो गई है और करीब 10 लाख से ज्यादा लोग बेघर हो चुके हैं. 

  • 15:58(IST)

    पंजाब की शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी भी केरल में बाढ़ पीड़ितों के लिए राहत सामग्री भेज रही है. कमेटी की दो टीमें राहत सामग्री लेकर केरल के लिए रवाना हुई हैं.

  • 15:36(IST)

    केरल के कुछ इलाकों में बाढ़ के हालात सुधर रहे हैं. इस प्राकृतिक आपदा में यहां अब तक 370 लोगों की मौत हो चुकी है और करोड़ों की संपत्ति का नुकसान हो चुका है.

  • 15:33(IST)

    योग गुरु रामदेव ने केरल और कर्नाटक के बाढ़ प्रभावित इलाकों में 50 लाख रुपए की राहत सामग्री भेजी है. उन्होंने बताया कि वह जल्द ही 1.5 करोड़ रुपए की राहत सामग्री और भेजेंगे. 

  • 14:17(IST)
  • 14:15(IST)

    दक्षिणी कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ लेफ्टिनेंट जनरल डीआर सोनी ने बताया, 'मौके पर 70 टीमें अपनी नावों के साथ मौजूद हैं. मेरी टीम उन जगहों तक पहुंची हैं जहां लाइट और हेलिकॉप्टर तक नहीं पहुंच पाए.

  • 14:08(IST)

    सुप्रीम कोर्ट के जज भी केरल में बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए आगे आए हैं. चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा ने सोमवार को बताया कि केरल में बाढ़ पीड़ितों को मदद पहुंचाने में सुप्रीम कोर्ट के जज भी अपना योगदान देंगे.  

  • 13:32(IST)

    कुछ दिनों की तेज बारिश और बाढ़ से मची तबाही के बाद इडुक्की में अब हालात सामान्य होते हुए नजर आ रह है. एटीएम सुविधा दोबारा शुरू हो गई है. शहर में कनेक्टिविटी दोबारा स्थापित करने के लिए काम जारी है. 

  • 13:20(IST)

    कर्नाटक के कोडागू की डिप्टी कमिश्नर ने बताया कि अलग-अलग जगहों से अब तक 181 लोगों को बचाया जा चुका है. पीड़ितों के लिए 41 राहत शिविर खोले गए हैं. हम लगातार पीड़ितों को मेडिकल और अन्य सुविधाएं पहुंचा रहे हैं. 

  • 13:14(IST)

    कर्नाटक के 41 राहत शिविरों में पीड़ितों के लिए अस्थायी टॉयलेट भेजे गए हैं. इससे पहले रविवार को सीएम एचडी कुमारस्वामी ने कर्नाटक के बाढ़ प्रभावित क्षेत्र कोडागू में 120 अस्थायी टॉयलेट भेजने का वादा किया था. 

  • 12:55(IST)

    केंद्रीय मंत्री जेपी नड्डा ने बताया, केरल में अभी तक 3757 मैडिकल कैंप स्थापित कर लिए गए हैं. वहां अभी 90 तरह की दवाइंयों की जरूरत है जिसकी पहली बैच पहुंच गई है. स्थिति पर रोजना नजर बनाए रखने के लिए एडवाइजरी जारी कर दी गई है. जैसे केरल में पानी घटेगी मेडिकल टीम अपनी काम शुरू कर देंगी. 

  • 12:48(IST)

    केरल में लगातार पीड़ितों को मदद  पहुंचाई जा रही है. देश भर से लोग राशन, कपड़े और दवाई जैसी  भेज रहे हैं. 

  • 12:41(IST)

    अमेरिका में एक एनजीओ 'सेवा इंटरनेशनल' ने बाढ़ग्रस्त केरल में राहत बचाव कार्य में मदद के लिए 10,000 डॉलर इकट्ठे किए हैं. दक्षिणी राज्य 100 सालों में आई सबसे खतरनाक आपदा का सामना कर रहा है. यहां 80 बांधों को खोल दिया गया है और सभी नदियों में बाढ़ आई हुई है. राज्य में तबाही का मंजर है और कई इमारतें,फसलें और पर्यटक सुविधाएं प्रभावित हुई हैं.

  • 12:34(IST)

    सूत्रों ने फ़र्स्टपोस्ट को बताया कि सभी एयरलाइंस ने डीजीसीए के दिशानिर्देशों के बाद तिरुवनंतपुरम में आने और जाने वाली फ्लाइट्स के किराए तय कर लिए हैं. एयरलाइन्स से अनुरोध किया गया है कि वे लंबी रूट पर जाने वाली फ्लाइट्स के किराए 10 हजार रुपए तक ही रखें जबकि छोटी रूट वाली फ्लाइट का किराया 8 हजार रुपए से ज्यादा न बढ़ाएं.

  • 12:15(IST)

    तमिलनाडु में रीजनल सीआरपीएफ वाइफ एसोसिएशन ने कोयंबटूर से बाढ़ पीड़ितों के लिए मदद सामग्री को रवाना किया. 12 ट्रकों में राशन, कपड़े, दवाइयां, सैनिट्री आइटम रवाना किए गए हैं. मदद सामग्री के साथ रैपिड एक्शन फोर्स की टीम भी रवाना हुई है. 

  • 12:13(IST)

    केरल के हालातों के देखते हुए उपराष्ट्रपति वैंकेया नायडू ने राज्यसभा के डिप्टी चेयरमैन और अन्य अधिकारियों के साथ बैठक की. इस बैठक में सभी अधिकारियों ने अपनी एक महीने की सैलरी डोनेट करने का फैसला किया है

  • 11:43(IST)

    रविवार को इंडियन नेवी रेस्क्यू टीम ने 6 रस्सियों को एक साथ बाधंकर बाढ़ में फंसे 109 लोगों की जान बचाई

  • 11:17(IST)
  • 11:16(IST)

    केरल में बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए शिवसेना के विधायक और सांसदों ने अपने एक महीने की सैलरी देने की घोषणा की है

  • 11:07(IST)

    केजे अल्फोंसे ने कहा कि हमें फिलहाल कपड़े और खाने की जरूरत नहीं है. हमें इलेक्ट्रिशियन, प्लंबर, कारपेंटर जैसे लोगों की जरूरत है ताकि केरल में स्थिति को दोबारा नॉर्मल किया जा सके.

  • 11:02(IST)

    केंद्रीय मंत्री केजे अल्फोंस ने बताया, ' हम 10 लाख लोगों को रिलीफ कैंपों में पहुंचा चुके हैं. डिस्ट्रिक कलेक्टर सप्लाई पहुंचाने में मदद कर रहे हैं. सेंट्रल फोर्सेज पूरी ताकत के साथ बचाव कार्य में जुटी हैं. इस दौरान मछुआरे सबसे बड़े हीरो हैं. उन्होंने लोगों को बचाने के लिए 600 से ज्यादा नाव उपलब्ध करवाईं.' 

  • 10:54(IST)

    पिछले कुछ दिनों में केरल के इडुक्की में सामान्य से 92% ज्यादा बारिश दर्ज की गई. बाढ़ से बचाए गए लोगों को मदद पहुंचाने के लिए पूरा देश एकजुट हो गया है

  • 10:30(IST)

    कोच्चि में एक घर से 17 अगस्त को नेवी पायलट विजय वर्मा ने दो महिलाओं को बचाया था. स्थानीय लोगों ने इस घर की छत पर 'थैंक्स' लिखकर नेवी का शुक्रिया अदा किया है. 

  • 10:16(IST)

    इंडियन कोस्ट गार्ड की टीम भी केरल में मदद कार्य में जुटी है. ताजा जानकारी के मुताबिक, केरल के कोच्चि से कमर्शियल फ्लाइट्स ऑपरेशन शुरू हो चुका है. यहां के नेवल बेस पर आज सुबह एयर इंडिया की पहली फ्लाइट उतरी.

  • 10:15(IST)

    केरल के पलक्कड़ में पानी के बहाव को रोकने के लिए रैफ के जवान फौरी तौर पर पुल का निर्माण कर रहे हैं

  • 10:12(IST)

    केरल में राहत कार्य के लिए सोमवार सुबह जेजे हॉस्पिटल के 55 डॉक्टर्स, ससून हॉस्पिटल के 26 डॉक्टर्स और पैरामैडिकल स्टाफ एयर इंडिया फ्लाइट से तिरुवनंतपुरम के लिए रवाना हुआ है.

  • 10:09(IST)

    रविवार को एशियन गेम्स में 200 मीटर बटरफ्लाई फाइनल क्वालिफाई करने वाले अंतरराष्ट्रीय तैराक 24 वर्षीय सजन प्रकाश का घर केरल की बाढ़ में बह गया और उनके घर के 5 लोग बीते 3 दिन से लापता हैं. हालांकि वह कोई पदक नहीं जीत सके लेकिन उन्होंने नेशनल रिकॉर्ड सेट किया है

  • 10:04(IST)

    कोडागू में पिछले कुछ दिनों में भारी वर्षा के बाद आई बाढ़ और भूस्खलन की घटनाओं में 6 लोगों की मौत हो चुकी है. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फोन पर राज्य के मुख्यमंत्री एच डी कुमारस्वामी से बातचीत की और वहां के हालात के बारे में पूछताछ की.

  • 10:02(IST)

    दूसरी तरफ कर्नाटक में पिछले कुछ दिनो से हो रही तेज बारिश अभी भी जारी है. कर्नाटक के कोडागू जिले में अभी तक 3,500 से अधिक लोगों को बचाया जा चुका है

  • 09:59(IST)

    मौसम विभाग के मुताबिक अगले 4-5 दिनों में भी भारी बारिश की आशंका नहीं है और जल स्तर भी धीरे-धीरे कम हो जाएगा. 

#KeralaFloods Live: केंद्र ने बाढ़ से मची तबाही को 'गंभीर प्राकृतिक आपदा' घोषित किया

पिछले दिनों में केरल में तेज बारिश और बाढ़ से मची तबाही के बाद रविवार को बारिश थमने से लोगों को थोड़ी राहत की सांस मिली है. राज्य में बाढ़ की तबाही के कारण 7,24,649 लोग राहत शिविरों में हैं. बाढ़ पीड़ितों के लिए 5,645 राहत शिविर बनाए गए हैं. आपदा में अब तक 370 लोग मारे गए हैं.

मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने मीडिया से बातचीत में कहा, 'हमारी सबसे बड़ी चिंता लोगों की जान बचाने की थी. लगता है कि इस दिशा में काम हुआ.' मुख्यमंत्री ने कहा, 'शायद यह अब तक की सबसे बड़ी त्रासदी है, जिससे भारी तबाही मची है. इसलिए हम सभी प्रकार की मदद स्वीकार करेंगे.' उन्होंने बताया कि 1924 के बाद प्रदेश में बाढ़ की ऐसी त्रासदी नहीं आई.

अपनी जान जोखिम में डालकर रेस्क्यू ऑपरेशन में जुटे जवान

इस बीच अपनी जान जोखिम में डालकर रेस्क्यू ऑपरेशन में जुटे जवानों ने भी अपने अदम्य साहस का परिचय दिया. केरल से रविवार को एक वीडियो सामने आया जिसमें एनडीआरएफ का जवान बिना किसी संकोच के झुक कर लेट गया ताकि लोग उस की सीढ़ी बना कर नाव में चढ़ सकें.

ऐसा सिर्फ एक ही मामला नहीं है. बल्कि बाढ़ग्रस्त केरल से ऐसी कई खबरें सामने आ रही हैं, जिनसे पता चल रहा है कि सेना किस हद तक नागरिकों की जान बचाने में लगी हुई हैं.

केरल  पर मंडरा रहा है संक्रामक रोगों का खतरा 

दूसरी तरफ बारिश रुकने के बाद केरल पर अब संक्रामक रोगों का खतरा मंडरा रहा है. एक आधिकारिक स्टेटमेंट के मुताबिक केरल में 3767 मेडिकल रिलीफ कैंप बनाए गए हैं. 90 तरह की दवाएं केरल भेजी गई हैं. फिलहाल किसी भी संक्रामक रोग के फैलने की कोई खबर नहीं है. हालांकि हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि ऐसे वातावरण में रोगों के फैलने की संभावना बढ़ जाती है.

वहीं केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने कहा कि मंत्रालय की तरफ से हरसंभव मेडिकल सहायता उपलब्ध कराई जा रही है. उन्होंने कहा, 'हम केरल में बाढ़ के हालातों पर नजर बनाए हुए हैं. स्वास्थ्य सचिव राज्य के स्वास्थ्य अधिकारियों से लगातार संपर्क में हैं और स्थिति को मॉनिटर कर रहे हैं.' नड्डा ने केरल की स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा से फोन पर बात भी की है.

 

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Ganesh Chaturthi 2018: आपके कष्टों को मिटाने आ रहे हैं विघ्नहर्ता

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi