S M L

केरल बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए NGO ने इस तरह चलाया अभियान

मुंबई के एनजीओ 'म्यूज' ने बाढ़ पीड़ितों की सहायता के लिए पूरे शहर में 12 केंद्र बनाए हैं जहां लोग खाना, कपड़े और अन्य चीजें दान कर सकते हैं

Updated On: Aug 19, 2018 12:54 PM IST

FP Staff

0
केरल बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए NGO ने इस तरह चलाया अभियान

केरल में बाढ़ पीड़ितों की सहायता के लिए भोजन और अन्य राहत सामग्रियां जुटाने के लिए मुंबई के एक गैर सरकारी संगठन (एनजीओ) ने अभियान शुरू किया है.

एनजीओ 'म्यूज' के संस्थापक निशांत बंगेरा ने बताया कि संगठन ने पूरे शहर में 12 केंद्र बनाए हैं जहां लोग खाना, कपड़े और अन्य चीजें दान कर सकते हैं. जमा किए गए इन सामानों को बाढ़ प्रभावित लोगों तक भेजे जाएंगे.

बंगेरा ने कहा कि हम केरल में राहत सामग्री पहुंचाने वाले बेंगलुरु ‘अनबोदु ngo muse कोच्चि’ के साथ मिलकर काम कर रहे हैं. उन्होंने बताया कि यहां केंद्रों पर इकट्ठा की गई वस्तुओं को भारतीय वायुसेना विमान से कोच्चि ले जाएगी.

बंगेरा ने कहा, 'हमारे पास तैयार खाद्य पदार्थों, दवाएं और कपड़ों जैसी चीजें से भरे दो ट्रक तैयार हैं.' उन्होंने कहा कि जो लोग खाद्य या अन्य वस्तुओं से बाढ़ पीड़ितों की मदद करना चाहते हैं वो उनके मोबाइल नंबर 9833500987 पर उनसे संपर्क कर सकते हैं.

महाराष्ट्र सरकार ने भी बढ़ाया मदद का हाथ

इससे पहले शनिवार को महाराष्ट्र सरकार ने बाढ़ से जूझ रहे केरल को 20 करोड़ की मदद देने की घोषणा की थी. इसके अलावा महाराष्ट्र के चैंबर ऑफ हाउसिंग इंडस्ट्रीज (एमसीएचआई-क्रेडिया) ने भी राज्य को डेढ़ करोड़ रुपए की मदद दी है.

केरल में अब तक बाढ़ से 357 लोगों की मौत

केरल में भारी बारिश और बाढ़ से अब तक आधिकारिक तौर पर 357 लोगों की मौत हो चुकी है. बारिश के प्रकोप के चलते यहां 3.53 लाख से ज्यादा लोग बेघर हो गए हैं जो अस्थायी रुप से बनाए गए 3,026 राहत शिविरों में रह रहे हैं.

अधिकारियों ने बताया कि 40,000 हेक्टेयर से अधिक क्षेत्र में फसलें बर्बाद हो गई हैं. उन्होंने बताया कि इस वजह से 1 हजार से ज्यादा घर पूरी तरह तहस-नहस हो गए हैं और तकरीबन 26 हजार घर आंशिक तौर पर बर्बाद हुए हैं.

अधिकारियों ने बताया कि राज्य में 134 पुल और 16 हजार किलोमीटर लंबी सड़कें भी क्षतिग्रस्त हो गई हैं जिससे कुल 21 हजार करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है.

कोच्चि में शनिवार को एक उच्च स्तरीय बैठक करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से मृतकों के परिजन को 2-2 लाख रुपए और बुरी तरह घायल लोगों को 50 हजार रुपए की सहायता राशि देने की घोषणा की थी.

(भाषा से इनपुट)

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi