S M L

Kerala Flood 2018: नवजात शिशु और मां को बचाने के लिए चला ‘ऑपरेशन वॉटर बेबी’

सुरक्षित स्थान पर पहुंचने के बाद बच्चे की मां ने कहा, अपने बच्चे को सेना में भेजूंगी

Updated On: Aug 19, 2018 08:37 PM IST

FP Staff

0
Kerala Flood 2018: नवजात शिशु और मां को बचाने के लिए चला ‘ऑपरेशन वॉटर बेबी’

केरल में भारी बाढ़ और भूस्खलन से मची तबाही के बीच लोगों को बचाने का कार्य जारी है. इस बचाव अभियान के दौरान एक नवजात शिशु को बचाने का मामला सामने आया है. बच्चे को बचाने के लिए इडुक्की बांध के पास ‘ऑपरेशन वॉटर बेबी’ चलाया गया.

अभियान का नेतृत्व करने वाले सेना के अधिकारी ने बताया कि मुंबई तटरक्षक ने इडुक्की बांध में पानी का स्तर बढ़ने की जानकारी देने के लिए फोन किया, जिसके बाद उनके दल ने केरल का रुख किया और चार दिन तक राहत एवं बचाव कार्य किया. इस दौरान स्थानीय लोगों ने बचाव दल को बताया कि एक महिला, उसका नवजात शिशु और उसके परिवार के पांच सदस्य पिछले चार दिनों से बाढ़ में फंसे हैं.

सुरक्षित स्थान पर पहुंचने के बाद बच्चे की मां ने कहा, अपने बच्चे को सेना में भेजूंगी

लेफ्टिनेंट कर्नल शशिकांत वाघमोड ने बताया, 'रात करीब साढ़े दस बजे शुरू किए इस अभियान के लिए सबसे कुशल छह सदस्यों का चयन किया गया था.'

स्थानीय पुलिसकर्मियों की मदद से बचाव कर्मी उसके मकान तक पहुंचे. उन्होंने कहा, 'परिवार बुरी हालत में था. उन्हें नहीं पता था कि कोई उन्हें बचाने के लिए आ रहा है. नवजात शिशु और उसकी मां की चिकित्सीय स्थिति को ध्यान में रखते हुए हमने सूरज निकलने का इंतजार किया और फिर स्थानीय डॉक्टर की मदद से तड़के अभियान फिर शुरू किया गया.'

अधिकारी ने बताया कि सुरक्षित स्थान पर पहुंचने के बाद महिला ने कहा कि वह अपने बच्चे को सेना में भेजेगी. उन्होंने बताया कि अभियान के बाद बचावकर्मियों को आराम करने का विकल्प दिया गया था लेकिन उन्होंने चेंगन्नुर की ओर आगे बढ़ते हुए अन्य बचाव अभियान में जुटने का फैसला किया.

गौरतलब है कि केरल में भारी बाढ़ से मची तबाही से आठ अगस्त से अभी तक 197 लोगों की जानें जा चुकी हैं.

0

अन्य बड़ी खबरें

वीडियो
Jab We Sat: ग्राउंड '0' से Rahul Kanwar की रिपोर्ट

क्रिकेट स्कोर्स और भी

Firstpost Hindi